सोमालिया आतंकी हमले में 276 की मौत

ओपिनियन पोस्ट
Mon, 16 Oct, 2017 14:32 PM IST

मोगादिशू।

सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में सबसे घातक आतंकी हमला हुआ है, जिसकी वजह से कुछ ही मिनटों में सैकड़ों लाशें बिछ गईं। शनिवार को एक होटल के सामने ट्रक बम ब्लास्ट में मरने वालों की संख्या 276 हो गई है तो 200 से ज्यादा लोग घायल हैं। 100-150 मीटर की रेंज में खड़े लोग भी इसकी चपेट में आ गए। सरकार ने आतंकी संगठन अल कायदा से जुड़े संगठन अल-शबाब को जिम्मेदार ठहराया है।

महत्वपूर्ण इलाके में विस्फोटक से भरे ट्रक के जरिये धमाका किया गया, जो सोमालिया में पिछले कुछ वक्त में सबसे बड़ा आतंकी हमला है। अस्पताल में घायलों की जो दशा है, उसके चलते मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई गई है। मारे गए लोगों की लाशें, इस तरह से जली और क्षत-विक्षत हुई हैं कि उन्हें पहचानना मुश्किल हो रहा है।

तमाम लोगों को बिना पहचान के ही दफन करना पड़ सकता है। अस्पतालों के बाहर घायलों के लिए खून देने वालों की भीड़ लग गई है। राष्ट्रपति मुहम्मद अब्दुल्लाही मोहम्मद ने देश में तीन दिन के शोक की घोषणा की है। विस्फोट से विदेश मंत्रालय के नजदीक स्थित सफारी होटल तहस-नहस हो गया है। इसी होटल के लोहे के गेट से टकराकर ट्रक में विस्फोट कराया गया।

अमेरिका के अलावा कई और देशों ने इस हमले की निंदा की है। पुलिस के मुताबिक, ट्रक ब्लास्ट मोगादिशु के सबसे भीड़भाड़ वाले इलाके में हुआ और मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। ब्लास्ट इतना जबरदस्त था कि आसपास करीब 100-150 मीटर की रेंज में खड़े लोग भी इसकी चपेट में आ गए। घायलों को मोगादिशु के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

READ  सुप्रीम कोर्ट ने दी इतालवी सैनिक को घर जाने की अनुमति

कई लोगों को इतनी गंभीर चोटें आई हैं कि पुलिस को उनकी पहचान करने में भी दिक्कत आ रही है। अल-शबाब का नाम पहले कई बार अल-कायदा जैसे आतंकी संगठनों से जुड़ता रहा है। प्रेसिडेंट अब्दुल्लाही मोहम्मद फरमाजो ने इस घटना पर अफसोस जताते हुए पूरे देश से इस दुख के समय में आतंकवाद के खिलाफ साथ खड़े होने की अपील की है।

×