डोकलाम में चीनी सेना ने बढ़ाए पैर, सैनिकों के 80 टेंट लगे

ओपिनियन पोस्ट
Thu, 10 Aug, 2017 12:58 PM IST

ओपिनियन पोस्ट
चीन और भारत के बीच डोकलाम में चल रहे सीमा विवाद को सात हफ्ते से अधिक का समय हो गया है, तबसे लगातार चीन इस इलाके में अपनी सेना को बढ़ाता जा रहा है। भूटान के डोकाला पोस्ट के पास डोकलाम में चीन की सेना तकरीबन एक किलोमीटर तक चीन की सेना ने अपना डेरा डाल दिया है, यहां तकरीबन 80 चीनी सेना के टेंट लग चुके हैं और चीन की सेना पिपुल्स लिबरेशन ऑर्मी यहां अपना डेरा जमा चुकी है।
खबर के मुताबिक यहां तकरीबन 800 चीनी सैनिक मौजूद हैं, ऐसे में कहा जा सकता है कि यहां चीन ने यहां बड़ी संख्या में अपनी सेना को भेजना शुरू नहीं किया है। चीन के तकरीबन 300 सैनिक डोकलाम में विवादित स्थल पर तैनात हैं, यहां भारत के तकरीबन 350 सैनिक इनके सामने डटे हुए हैं। भारतीय सैनिक यहां तकरीबन 30 टेंट में रह रहे हैं। यहां पर चीनी सेना की संख्या के बारे में इनकार करते हुए वरिष्ठ सेना के अधिकारी ने बताया कि दूसरी तरफ किसी भी तरह की मूवमेंट नहीं है।

india-china
भारतीय सेना का ऑपरेशन अलर्ट शुरू
वहीं इन सब के बीच भारतीय सेना भी एडवांस शेड्यूल ऑपरेशन अलर्ट कर दिया है, जिसे ओप अलर्ट कहते हैं। इसके अलावा सिक्किम सीमा पर 33वीं यूनिट को भी अलर्ट कर दिया गया है। ओप अलर्ट दो हफ्ते तक चलने वाला वार्षिक ट्रेनिंग कार्यक्रम है, जिसमें सारी सेना की टुकड़ियां ऐसे इलाकों में जाती हैं जहां वह इन इलाकों को बेहतर तरीके से समझ सके, जहां पर उन्हें तैनात होना है। इसमे वह समय नहीं जुड़ा होता है जिसमें सेना ऊंचे और दुर्गम जगहों पर तैनात होने के लिए जाती है।
सामान्य तौर पर 33वीं बटालियन का ऑपरेशन अलर्ट सितंबर के आखिर में होता है या अक्टूबर की शुरुआत में होता है, लेकिन इस बार इसे अगस्त की शुरुआत में ही कर दिया गया है। इस दौरान चीनी सेना को किसी भी तरह का संदेश दिए बिना भारतीय सेना पूरी तरह से अलर्ट रहेगी, साथ ही सेना को इस दौरान इस बात का भी खयाल रखना होता है कि वह किसी भी तरह से इस भड़काउ या उकसाने वाला संदेश नहीं दे।

READ  पाकिस्तान को चीन का झटका, कश्मीर मुद्दे पर भारत के पक्ष में चीन
×