आर्थिक तंगी और कैंसर के बीच पीपली लाइव के एक्टर सीताराम पांचाल का निधन

ओपिनियन पोस्ट
Thu, 10 Aug, 2017 13:26 PM IST

ओपिनियन पोस्ट 
‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’, ‘शक्ति’, ‘स्लम डॉग मिलेनियर’, ‘पीपली लाइव’, ‘पान सिंह तोमर’, ‘जॉली एलेलबी’ जैसी कई फिल्मों में भूमिकाएं निभाने वाले अभिनेता सीताराम पांचाल का आज सुबह उन्हीं के मीरा रोड (मुम्बई के पास) निवास में निधन हो गया.
रूपहले पर्दे की दुनिया के पीछे का दर्द कोई नहीं जानता. ऐसी ही कुछ कहानी सीताराम पांचाल की भी है. जब भी वे परदे पर आए उन्होंने अपनी कला से सबका दिल जीतने की कोशिश की. लेकिन इस परदे के पीछे उनके साथ क्या हो रहा था कोई नहीं जानता. वे कितने बीमार थे और उनके आर्थिक हालात कितने खराब थे, इसके लिए उन्हें अपने फेसबुक का सहारा लेना पड़ा था.

sitaram

किडनी और फेफड़ों के कैंसर से तीन साल तक जूझने के बाद आज उनका निधन हो गया. कैंसर की वजह से लंबे समय से वे बिस्तर पर ही थे. उन्होंने 1994 में बैंडिट क्वीन से करियर की शुरुआत की थी. लेकिन पीपली लाइव, पान सिंह तोमर, जॉली एलएलबी-2 और साहेब बीवी गैंगस्टर जैसी फिल्मों में काम से उन्हें खास पहचान मिली.
अभिनेता सीताराम पंचाल कैंसर से पीड़ित, सोशल मीडिया पर लगाई मदद की गुहार
बता दें कि 54 साल के एनएसडी पास एक्टर सीताराम पांचाल ने शेखर कपूर की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चित फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी और पिछले दो‌‌ दशक में कई फिल्मों‌ में छोटे-बड़े रोल किए थे.
गौरतलब है कि 9 अगस्त यानी इसी बुधबार को सीताराम पांचाल और उमा पांचाल ने अपनी शादी के 25 साल पूरे किए थे, जिसकी एक तस्वीर भी उन्होंने फेसबुक पर शेयर की थी.
सीताराम पांचाल 2014 से फेफड़े और गुर्दे के कैंसर से पीड़ित थे और शुरुआती जांच के बाद घर पर उनका आयुर्वेदिक तरीके से इलाज चल रहा था. बीमारी की वजह से वो कुछ सालों से फिल्मों में ठीक से काम नहीं कर ‌पा रहे थे, जिसके चलते उन्हें होने वाली छोटी-मोटी आमदनी भी रुक गई थी. अपनी तंगहाली के चलते ही सीताराम‌ पांचाल ने हाल ही में अपने इलाज के लिए मदद की गुहार एक फेसबुक पोस्ट के जरिए की थी.  उन्होंने अपने एकाउंट पर लिखा थाः दोस्तों प्लीज मेरी मदद करो, मैं कैंसर से पीड़िता हूं, आपका कलाकार भाई, सीताराम पांचाल. सिने ऐंड टीवी आर्टिस्ट्स एसोसिएशन ने भी उनकी मदद के लिए अपील की थी.

READ  25 सालों में यह पहली तस्वीर, जो इन्होंने खुद से एक साथ ली
×