आप जियोवाले हैं, दस जीबी मुफ्त डाटा चाहते हैं… तो जरूर पढ़ें

ओपिनियन पोस्ट
Fri, 06 Oct, 2017 18:28 PM IST

अजय विद्युत

01
01

आप जियो उपभोक्ता हैं? और रोज एक जीबी डाटा खर्च हो जाता है? उसके बाद एक सौ अट्ठाइस

02
02

केबीपीएस की मरियल सी स्पीड जिसमें आप फेसबुक, व्हाट्सएप पर मालगाड़ी की चाल से थोड़ा बहुत स्क्रॉल कर पाते हैं बस! यानी आभासी दुनिया से दोस्ती पर अगले दिन तक के लिए ब्रेक। या फिर दूसरा विकल्प है कि डाटा खरीदें। यह थोड़ा खलता है।

आप माई जियो में जाकर माई वाउचर खोलें। हो सकता है कि वहां दस जीबी फ्री डाटा आपका इंतजार कर रहा हो। मजाक नहीं सच। और ये मुफ्त में मिलने वाला डाटा आपके नियमित प्लान से मिलने वाले डाटा के अतिरिक्त होता है। जब प्लान का रोज मिलने वाला एक जीबी डाटा समाप्त हो जाता है तो इस ऐड ऑन फोर जी डाटा से नेट चलता है। और अगले दिन जब आपना नियमित डाटा आपके एकाउंट में आ जाता है तो ऐड ऑन डाटा अपने आप बंद हो जाता है। यह ऐड ऑन डाटा आपके प्लान की तिथि तक मान्य होता है। जैसे कि अगर आपके प्लान की अवधि ग्यारह नवंबर को समाप्त हो रही है तो ऐड ऑन डाटा भी उसी तारीख तक के लिए है।

03
03

यह बहुत आसान है। एक- आप माई जियो एप में जाएं (देखें 01)। दो- क्लिक करने पर आपको माई 04जियो समेत कई आॅप्शन मिलेंगे (देखें 02) जिनमें आपको माई जियो पर क्लिक करना है। इस पर आपको प्रीपेड रिचार्ज, माई प्लान, माई वाउचर जैसे कई आॅप्शन दिखेंगे (देखें 03)। आपको माई वाउचर पर क्लिक करना है। यहां आपको वो वाउचर दिखेंगे जो जियो की तरफ से आपके लिए डाले गए हैं। हो सकता है कि वहां दस जीबी का वाउचर हो और उसके आगे मूल्य शून्य लिखा हो। इसका मतलब हुआ कि दस जीबी डाटा आपके लिए मुफ्त है। आप इसे क्लिक करेंगे तो यह डाटा आपका हो जाएगा और एक एसएमएस के जरिए कंपनी आपको यह डाटा देने की सूचना भी देगी। इसके अलावा यह डाटा आपके बैलेंस में भी शो होगा (देखें 04)। वहां आपका करेंट प्लान होगा और साथ ही ऐड ऑन के तौर पर मिला डाटा। यह भी बताया जाएगा कि ऐड ऑन में से आप कितना डाटा खर्च कर चुके और कितना अभी बाकी है।

READ  पुराने नोट अब 24 नवंबर तक

तो खबर पढ़ने के बाद पहला काम यह कीजिए कि माई जियो में जाकर माई वाउचर खोलें और देखें कि आपकी किस्मत में क्या है? फ्री डाटा हो तो टूट पड़िए और अपने पसंदीदा वीडियो आराम से देखिए।

×