लोकसभा चुनाव भी साथ लड़ें तो ही गठबंधन

आप चुनाव प्रचार शुरू कर चुके हैं। उत्तर प्रदेश तो जाति की राजनीति के लिए जाना जाता है लेकिन ऐसा पहली बार दिख रहा है कि प्रदेश का मुख्यमंत्री विकास के मुद्दे पर जनता के बीच जा रहा है। क्या आपका विकास का मुद्दा चलेगा?

रथ यात्रा के दौरान हमें जिस तरह से जनता का समर्थन मिला वो हतप्रभ करने वाला था। जनता की भारी भीड़ ने यह स्पष्ट कर दिया कि लोग विकास चाहते हैं। पिछले चार सालों में हमारी सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार व अन्य क्षेत्रों में विकास कार्य किए जिसका समाज के सभी वर्गों को समान रूप से लाभ मिला है। प्रदेश के लोगों में विकास कार्यों की बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया हुई है। हम जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने में सफल रहे हैं लेकिन अभी बहुत काम करना शेष है। जनता विकास चाहती है और विकास से ही भविष्य है। इसलिए मुझे पूरा विश्वास है कि आगामी चुनाव में प्रदेश के लोगों का हमें भरपूर समर्थन मिलेगा।

आपकी चुनाव प्रचार फिल्म में मुख्यमंत्री को परिवार के साथ क्रिकेट खेलते दिखाया गया है। आप क्या संदेश देना चाह रहे हैं, उत्तर प्रदेश बदल रहा है या समाजवादी पार्टी बदल रही है।
यह सब संभव है। अभी मेरी उम्र कम है इसलिए सरकार की जिम्मेदारी को निभाने के साथ साथ मैं परिवार के लिए भी समय निकाल सकता हूं। मुझे लगता है कि राजनेता राजनीति के साथ साथ परिवार के लिए भी समय निकाल सकते हैं और यह सब राजनीति का ही हिस्सा है। यदि खेलने का मौका मिलता है तो जरूर खेलना चाहिए। यह सही है कि पहले नेता अफसरों के साथ क्रिकेट नहीं खेलते थे लेकिन हमने खेला। मुझे समझ में नहीं आता कि नेता और अफसरों के बीच क्रिकेट मैच क्यों नहीं खेला जा सकता।

यानी समाजवादी पार्टी और उत्तर प्रदेश दोनों बदल रहे हैं।
उत्तर प्रदेश लगातार बहुत तेजी से बदल रहा है। युवा पीढ़ी की आकांक्षाएं बहुत हैं। वह बहुत महत्वाकांक्षी है। उनके सपने बड़े हैं और वो अपना उज्जवल भविष्य चाहते हैं। लेकिन यह सब परिवर्तन कैसे होगा? लखनऊ में मेट्रो रेल बन रही है। हमने इस परियोजना को रिकॉर्ड समय में पूरा किया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने रिकॉर्ड समय में देश का संबसे लंबा लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पूरा किया है। हमारी सरकार ने प्रदेश में 18  लाख लैपटॉप कम्प्यूटर छात्रों और नौजवानों को दिए और 55 लाख महिलाओं को ओल्ड एज पेंशन दी जा रही है जो सीधे उनके बैंक खाते में जा रही है। जल्दी ही हम स्मार्ट फोन योजना लाने जा रहे हैं और स्मार्ट फोन अब गवर्नेंस का हिस्सा होगा जिससे लोगों को सरकार के कार्यकलाप व नीतियों की जानकारी हासिल करने में आसानी होगी।

भारतीय जनता पार्टी को प्रदेश के लोगों को यह बताना होगा कि उसने पिछले ढाई सालों में लोगों के लिए क्या किया है? बहुजन समाज पार्टी को भी बताना होगा कि वह लोगों को पत्थर के हाथी और मूर्ति के सिवा क्या दे सकती है। बहुजन समाज पार्टी का तो एक सूत्रीय कार्यक्रम है जनता के पैसे की बर्बादी, केवल पत्थर के हाथी, पार्क, मूर्ति और स्मारक। हमने भी तो जनेश्वर मिश्र पार्क बनाया है जहां पत्थर लगभग नहीं के बराबर है और वहां रोज हजारों लोग आते हैं।

आपका दावा है कि सरकार ने प्रदेश के विकास के लिए बहुत काम किया है। क्या आपको लगता है कि समाजवादी पार्टी को महागठबंधन की आवश्यकता है?
यदि सामान विचारधारा के लोग एक बड़े उद्देश्य के लिए 2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा और 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए एक साथ आते हैं और गठबंधन बनता है तो इसका स्वागत है। हम सभी समान विचार के दलों से दीर्घकालीन गठबंधन चाहते हैं जो केवल 2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव तक सीमित न हो बल्कि 2019 का लोकसभा चुनाव भी साथ लड़े। जैसा देवगौड़ा जी ने कर्नाटक में किया, बिहार में लालूजी और नीतीश कुमार जी साथ साथ आये। यदि सामान विचारधारा के लोग साथ आ जाएं तो गठबंधन से समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश और देश की राजनीति में बदलाव ला सकती है। समान विचार के दलों को दोनों चुनाव 2017 और 2019 के लिए साथ आना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *