आप नेता ने कहा ‘महिलाओं को सरकारों से उम्मीद छोड़ देनी चाहिए’

ओपिनियन पोस्ट
Fri, 16 Sep, 2016 14:44 PM IST

निशा शर्मा।

दिल्ली के अमन विहार थानाक्षेत्र में दो लड़कियों से गैंगरेप मामले के बाद आम आदमी पार्टी की महिला विधायक अलका लांबा का अटपटा बयान सामने आया है ।

दिल्ली सरकारा के एजेंडे में महिलाओं की सुरक्षा एक अहम चुनावी मुद्दा रहा है लेकिन सरकार महिलाओं को लेकर गंभीर होती नजर नहीं आ रही है यही कारण है कि  दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा पर आए दिन सवाल खड़े हो रहे हैं। ओपिनियन पोस्ट ने मामले में आम आदमी पार्टी की महिला नेता अलका लांबा से बातचीत की। ओपिनियन पोस्ट से बातचीत में लांबा का कहना था  ‘बहुत दुख हो रहा है सुन कर कि हमारे कानून और हमारी सरकारें इस तरह की घटनाओं को रोकने में नाकाम साबित हो रही हैं। मेरा मानना है कि महिलाओं को सरकारों से उम्मीद छोड़ देनी चाहिए। महिलाओं को अपनी सुरक्षा का जिम्मा खुद उठा लेना चाहिए। महिलाओं को अपने साथ मिर्ची का पाउडर, हथियार रखने चाहिए ताकि वह ऐसी घटनाओं का मुकाबला कर सकें। ऐसे में चाहे महिलाओं पर हमला करने वालों की जान भी जाए तो महिलाओं को नहीं डरना चाहिए।’

साल 2012 में एक चलती बस में हुए चर्चित गैंगरेप के बाद भारत में बलात्कार को लेकर सख़्त क़ानून बने थे। लेकिन इसके बावजूद दिल्ली में बलात्कार जैसे मामलों में कमी नहीं आई है के सवाल पर आम आदमी पार्टी की विधायक अलका का कहना था कि दिल्ली सरकार के पास दिल्ली पुलिस से ताल्लुक रखता कोई अधिकार नहीं है, अगर हम कोई महिलाओं की सुरक्षा के लिए विधायक लाना भी चाहें तो उसे रद्द करवा दिया जाता है ऐसे में आम आदमी पार्टी क्या करे। मोदी सरकार के पास सब अधिकार हैं वह क्यों नहीं कुछ करती है उनके एजेंडे में भी महिलाओं की सुरक्षा रहा है। उनकी पार्टी का तो नारा रहा है कि बहुत हुआ महिलाओं पर वार, अबकी बार मोदी सरकार लेकिन सब वादे धरे के धरे रह जाते हैं। दिल्ली की सब बात करते हैं कोई मध्यप्रदेश के बारे में क्यों नहीं कहता जो महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों में दूसरे नंबर पर है जहां मोदी सरकार है।

READ  इस स्‍कूटर से बर्फीले इलाके में गश्‍त करेंगे जवान

राज्य की राजनीति के कारण महिलाओं की सुरक्षा की अनदेखी हो रही है इस पर अलका का कहना था कि  सभी पार्टियों को मिलकर काम करना होगा। गंदी राजनीति से कुछ नहीं होने वाला।

बता दें कि शुक्रवार को दिल्ली के अमन विहार थानाक्षेत्र में दो लड़कियों से गैंगरेप के आरोप में चार लोगों को गिरफ़्तार किया गया है। पुलिस के मुताबिक़ गिरफ़्तार लोगों में दो नाबालिग भी शामिल हैं। हालांकि मामले में पांच लोगों के शामिल होने की खबर है कहा जा रहा है कि एक शख्स अभी पुलिस की पहुंच से बाहर है।

पुलिस के मुताबिक मेडिकल रिपोर्ट में लड़कियों से गैंगरेप की पुष्टि हो गई है।पुलिस ने मामले में चार लोगों को गिरफ़्तार किया है जिनमें दो नाबालिग हैं।अभियुक्त लड़कियों की जान-पहचान वाले नहीं हैं।

पुलिस का कहना है कि घटना के समय पीड़ित लड़कियां पार्क में अपने दोस्तों के साथ बैठी थीं। जब लड़कियों के साथ उनके दोस्तों ने विरोध करना चाहा तो आरोपी लड़कों ने पीड़ित लड़कियों के दोस्तों को  भी धमकाया।

×