लंबे विवाद के बाद आखिरकार बीसीसीआई ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया की सोमवार को घोषणा कर दी। पहली जून से इंग्लैंड में होने वाली इस सीरीज के लिए चयनकर्ताओं ने उसी टीम पर भरोसा जताया है जिसने इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड को घरेलू सीरीज में हराया था। विराट कोहली की अगुवाई वाली इस 15 सदस्यीय टीम में रोहित शर्मा और शिखर धवन की वापसी हुई है।

गौतम गंभीर, हरभजन सिंह और सुरेश रैना की वापसी के भी कयास लगाए जा रहे थे मगर इन सभी को चयनकर्ताओं ने टीम में जगह देना उचित नहीं समझा। स्पिनर अमित मिश्रा को भी टीम में शामिल नहीं किया गया है। गौतम गंभीर आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। आईपीएल में उनके फॉर्म को देखते हुए टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कहा था कि गंभीर अच्छे फॉर्म में हैं। चैंपियंस ट्रॉफी में उन्हें मौका दिया जाना चाहिए।

न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज के दौरान चोटिल हुए रोहित को सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल की जगह टीम में शामिल किया गया है। रोहित अब पूरी तरह फिट हो चुके हैं। लोकेश कंधे की चोट के कारण टीम से बाहर हैं। वे आईपीएल भी नहीं खेल रहे। रोहित शर्मा नवंबर, 2016 से चोट के कारण टीम से बाहर थे। उन्होंने आखिरी वनडे न्यूजीलैंड के खिलाफ अक्टूबर में खेला था। वहीं, धवन ने इंग्लैंड के खिलाफ जनवरी में दो वनडे मैच खेले थे। टीम में मनीष पांडे को अतिरिक्त बल्लेबाज के रूप में शामिल किया गया है। महेंद्र सिंह धोनी टीम के विकेटकीपर होंगे।

READ  भारत में लगेगा क्रिकेट का मेला

इस सीरीज में भारत अपना पहला मैच चार जून को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा। टूर्नामेंट में भारत ग्रुप-बी में है जिसमें दो अन्य टीमें साउथ अफ्रीका और श्रीलंका हैं। चैंपियंस ट्रॉफी के लिए 25 अप्रैल तक टीम घोषित होनी थी लेकिन बीसीसीआई और आईसीसी के बीच राजस्व विवाद के चलते टीम चयन की डेडलाइन निकल गई थी। भारत इस सीरीज में खेलेगा कि नहीं इस पर भी सस्पेंस था। रविवार को बोर्ड ने दिल्ली में स्पेशल जनरल मीट में इंग्लैंड में होने वाली आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत के हिस्सा लेने को मंजूरी दे दी। बीसीसीआई ने यह भी फैसला किया है कि वो आईसीसी को किसी भी तरह का लीगल नोटिस नहीं देगा जैसा कि प्रशासकों की समिति (सीओए) ने निर्देश दिया था।

टीम में शामिल खिलाड़ी
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, एमएस धोनी, केदार जाधव, युवराज सिंह, हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मनीष पांडे।
ग्रुप बी में भारत के मुकाबले
 1. 4 जून : भारत vs पाकिस्तान, एजबेस्टन, बर्मिंघम।

2. 8 जून : भारत vs श्रीलंका, केनिंगटन ओवल, लंदन।

3. 11 जून : भारत vs द. अफ्रीका, केनिंगटन ओवल, लंदन।

-ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश की टीमें हैं।

-सेमीफाइनल मुकाबले 14 और 15 जून को, फाइनल 18 जून को खेला जाएगा।