यूरो कप – फ्रांस ने मैच तो आईसलैंड ने जीता दिल

ओपिनियन पोस्ट
Mon, 04 Jul, 2016 15:58 PM IST

पेरिस। मैन ऑफ द मैच ओलिवर जीरू के दो गोल की मदद से फ्रांस ने यूरो कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली। फ्रांस ने आईसलैंड को 5-2 से हराया। सेमीफाइनल में गुरुवार को उसकी भिडंत जर्मनी से होगी। इस दौरान फ्रांस की कोशिश जर्मनी से पिछला हिसाब चुकता करने पर होगी। जर्मनी ने 2014 के विश्व कप क्वार्टर फाइनल और 1982 के सेमीफाइनल में फ्रांस को हरा कर खिताबी दौड़ से बाहर कर दिया था। फ्रांस से हार के बावजूद आईसलैंड ने टूर्नामेंट से शान के साथ विदाई ली क्योंकि उसने इंग्लैंड जैसी टीम को हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया था और क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी।

बारिश से पूरी तरह भीगे स्टेड डि फ्रांस में गिरोड ने आईसलैंड के खिलाफ दोनों हाफ में एक-एक गोल दागा। मैच के 12वें मिनट में ओलिवर जीरू ने घरेलू टीम को बढ़त दिला दी। जल्द ही 19वें मिनट में पॉल पोग्बा ने घरेलू टीम की लीड को डबल कर दिया। टीम की ओर से अन्य गोल दिमित्री पायेत और ग्रिजमैन ने दागे। एटलेटिको मैड्रिड के स्ट्राइकर ग्रिजमैन ने हाफ टाइम से ठीक पहले चिप करते हुए शानदार गोल दागा और 4-0 की बढ़त ले ली। टूर्नामेंट में चार गोल के साथ वह शीर्ष पर चल रहे हैं। आईसलैंड के कोबलेन सिगथोरसन और बिरकिर यारनासन ने दूसरे हाफ में जिस तरह दो गोल दागकर फ्रांस की डिफेंस की कमियों को उजागर किया उससे मेजबान टीम के कोच दिदिएर डेसचैम्प्स परेशान होंगे। जीरू ने टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के लिए आईसलैंड की तारीफ की। गिरोड ने कहा, ‘‘हमने पांच गोल किए, हम संतुष्ट हैं लेकिन आईसलैंड ने कभी हार नहीं मानी। उन्होंने कड़ी टक्कर दी और वे प्रतिबद्ध थे। उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया।” आईसलैंड की टीम 11 प्रयासों में कभी फ्रांस को नहीं हरा पाई है। आईसलैंड ने इंग्लैंड को हराने वाली टीम पर भरोसा रखा और पहले पांच मैचों के लिए टीम में कोई बदलाव नहीं करते हुए यूरोपीय चैम्पियनशिप में इतिहास रचा।
सेमीफाइनल में फ्रांस को घरेलू हालात का फायदा मिल सकता है। जीरू और एंटोनी ग्रिजमैन की अगुआई में टीम का आक्रमण शानदार फार्म में है जिससे उसका मनोबल बढ़ेगा। पुर्तगाल और वेल्स के बीच पहला सेमीफाइनल बुधवार को खेला जाएगा।
READ  आईएस के गढ़ रक्का में फ्रांसिसी लड़ाकू विमानों के हमले जारी
×