कानपुर मैच में बने कई रिकॉर्ड

ओपिनियन पोस्ट
Mon, 30 Oct, 2017 15:25 PM IST

कानपुर।

कानपुर में भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच सीरीज़ के अंतिम मैच में टीम इंडिया ने 6 रन से जीत दर्ज कर सीरीज़ अपने नाम कर ली। इस मैच में विराट कोहली और रोहित शर्मा ने शतक ठोका तो जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाज़ी से जीत भारत की झोली में डाल दी। इस मैच में कई रिकॉर्ड भी बने।

कोहली के कहा, ‘यह हमारे लिए नाकआउट मैच जैसा था और खिलाड़ियों ने जज्बा दिखाया।’ कप्तान कोहली ने इस मैच में अपना 32वां शतक बनाया और इस बीच वह वनडे में सबसे तेज 9,000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज भी बन गए।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि रोमांच से भरे आखिरी पलों में सारी जिम्मेदारी गेंदबाजों पर छोड़ दी थी जो अपनी रणनीति के अनुसार गेंदबाजी करके टीम को जीत दिला सके। टीम इंडिया के 337 रनों के जवाब में न्यूजीलैंड ने सात विकेट पर 331 रन बनाए थे, लेकिन आखिरी मौके पर हालात काफी तनावपूर्ण हो गए थे और कीवी टीम के हाथ से मैच और सीरीज फिसल गई।

रोहित ने कानपुर में अपने वनडे करियर का 15वां शतक जमाया। ये इस मैदान पर उनका लगातार दूसरा शतक रहा। इससे पहले 11 अक्टूबर 2015 को भी रोहित ने द. अफ्रीका के खिलाफ 150 रन की जबरदस्त पारी खेली थी। लेकिन इस बार वो 150 के आंकड़े को पार नहीं कर सके और 147 रन बनाकर आउट हो गए। इस शतक के साथ रोहित शर्मा इस मैदान पर एक से ज़्यादा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज़ भी बन गए।

READ  IPL 2018-जीवा और धोनी की मस्ती

कोहली और रोहित ने अब सबसे अधिक बार 200 रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया। दोनों के बीच 200 या ज्यादा रनों की यह चौथी साझेदारी है। इसके पहले सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर तीन बार, गौतम गंभीर और कोहली तीन बार और श्रीलंका के उपुल थरंगा और महेला जयवर्धने तीन बार 200 रनों की साझेदारी निभा चुके हैं।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने वनडे करियर के 9,000 रन पूरे किए। कोहली ने करियर के 202वें वनडे मैच की 194वीं पारी खेलते हुए मैच के कोलिन डि ग्रैंडहोम द्वारा फेंके गए 37वें ओवर की अंतिम गेंद पर थर्ड मैन पर चौका जड़कर यह उपलब्धि हासिल की। इससे पहले मैच और पारी के हिसाब से सबसे तेज 9,000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के नाम था, जिन्होंने 214 मैचों की 205 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया था।

कोहली ने द्रविड़ को छोड़ा पीछे

भारत के लिए सबसे ज़्यादा इंटरनेश्नल शतक जमाने में सचिन तेंदुलकर के बाद अब विराट कोहली का नाम आ गया है। इस लिस्ट में पहले सचिन के बाद राहुल द्रविड़ का नाम आता था, लेकिन कानपुर में सैकड़ा जमाकर कोहली ने द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया। भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के नाम भारत के लिए खेलते हुए 48 शतक थे और कोहली ने इस पारी में उन्हें पीछे छोड़ते हुए अपना 49वां इंटरनेशनल शतक जमा दिया।

×