ओसाका।

पश्चिमी जापान में सुबह 8 बजे के लगभग भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 6.1 बताई जा रही है, जिसके बाद बुलेट ट्रेन को रोक दिया गया। भूकंप का केंद्र 35.2 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 132.6 डिग्री पूर्वी देशांतर में दर्ज किया गया। शहर के कई हिस्सों में बिजली आपूर्ति ठप रही और पानी की आपूर्ति भी बाधित रही।

लोगों को कई चेतावनी दी गई है, लेकिन सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। भूकंप से कितना नुकसान हुआ है, अभी तक इसका सही अनुमान नहीं लगाया जा सका है। मौसम विज्ञान एजेंसी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र ओसाका प्रांत का उत्तरी हिस्सा था। भूकंप में कम से कम तीन लोगों के मारे जाने की सूचना है, वहीं कई लोग घायल भी बताए जा रहे हैं।

शिंकान्सेन बुलेट ट्रेन सेवाओं को आंशिक रूप से रोक दिया गया। जापानी मीडिया के मुताबिक, जापान के परमाणु नियंत्रक का कहना है कि इस क्षेत्र में परमाणु रिएक्टरों को कोई खतरा नहीं है। भूकंप के बाद मिहामा और ताकाहामा परमाणु संयंत्रों में किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं देखी गई। भूकंप का असर रेल और उड़ान सेवा पर भी पड़ा है। ओसाका इलाके में ट्रेन सर्विस को बंद कर दिया गया है। ओसाका इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उड़ानें रोक दी गई हैं।

क्योडो न्यूज एजेंसी के मुताबिक, भूकंप के झटके की वजह से ओसाका में स्वीमिंग पूल के पास दीवार ढहने से 80 साल के बुजुर्ग और एक 9 साल की बच्ची को गंभीर चोटें आई। बाद में मौत हो गई। भूकंप की वजह से कई लोगों को कार्डियक अरेस्ट आने की जानकारी भी मिली है। हालांकि आधिकारी तौर पर अभी जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं दी गई है।

READ  कमाल की है यह रियो की सुल्‍तान

स्थानीय मीडिया के अनुसार, शहर में भूकंप के झटकों से कुछ इमारतों और सड़कों में दरारें आ गईं। हालांकि, क्षेत्र में सभी परमाणु संयंत्र अभी ठीक से काम कर रहे हैं और सुनामी के खतरे का भी कोई अंदेशा नहीं है।