डोकलाम में भारत के साथ सीमा विवाद थमने के बाद अब चीन के रुख में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। चीन ने कश्‍मीर मसले पर पाकिस्‍तान और इस्लामी सहयोग संगठन (ओआईसी) को झटका देते हुए भारत के पुराने स्‍टैंड का समर्थन किया है।

दरअसल, चीन ने कश्मीर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को लागू करने के ओआईसी की अपील को खारिज कर दिया है। चीन ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान को आपसी बातचीत के जरिए इस मसले का हल निकालना चाहिए।

कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को लागू करने के ओआईसी के ग्रुप की अपील के बारे में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को इस मसले को सुलझाना चाहिए।

बता दें कि ओआईसी में पाकिस्तान सहित 57 सदस्य हैं। यह संगठन कश्मीर पर अक्सर प्रस्ताव पारित करता है और संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव पर अमल की अपील करता है। दो दिन पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर ओआईसी के संपर्क समूह की बैठक हुई थी।

चीन ने ऐसे समय में यह प्रतिक्रिया जाहिर की है, जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने मांग की कि कश्मीर पर सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव को लागू किया जाए। उन्होंने यूएन से कश्मीर में एक विशेष दूत नियुक्त करने की भी अपील की।

READ  ISIS की सेक्स स्लेव रहीं नादिया मुराद UN की गुडविल एम्बेस्डर बनीं