जेएनयू में बढ़ रहे हैं रेप के मामले- आलोक सिंह

ओपिनियन पोस्ट
Mon, 22 Aug, 2016 16:11 PM IST

वामपंथी गढ़ जवाहरलाल यूनिवर्सिटी में  AISA नेता अनमोल रतन पर रेप का आरोप लगा है। पीएचडी  फर्स्ट ईयर की एक स्टूडेंट ने नशीली कोल्ड ड्रिंक पिलाकर रेप करने का आरोप लगाया है। आरोपी का नाम अनमोल रतन है और वह 2015 में AISA का दिल्ली स्टेट प्रेसिडेंट रह चुका है। AISA CPI(ML) का छात्र संगठन है और JNU में लंबे समय से चुनाव जीतता आ रहा है।

सोशल मीडिया पर मामले की आलोचना हो रही है। साथ ही जेएनयू की प्रोफेसर आयशा किदवई ने मामले पर अपनी फेसबुक वॉल पर लिखा है कि मामले की गोपनियता रखनी चाहिए साथ ही कहा कि मीडिया मामले को हवा दे रहा है। सोशल मीडिया पर सिद्धार्थ सिंह नाम से लिखे ट्वीट में जेएनयू की प्रोफेसर आयश किदवई पर भी निशाना साधा है।

आयशा किदवई की आलोचना करते हुए एवीबीपी के जेएनयू अध्यक्ष आलोक सिंह कहते हैं कि  आयशा किदवई को शर्म आनी चाहिए। अगर इसी तरह के केस उनके घर में होगा तो वह चुप रहेंगी क्या। ऐसी महिलाओं की वजह से ही रेप जैसे गंभीर मामले सामने नहीं आ पाते हैं। यह वही महिला हैं जो नौ फरवरी के मामले में देश द्रोह की भीड़ का हिस्सा थी। इनका मकसद अनमोल को बचाना है और कुछ नहीं।

आलोक जेएनयू के ब्रह्मपुत्र हॉस्टल में रहते हैं उनका कहना है कि आरोपी अनमोल र भी इसी हॉस्टल मे रहता है। जैसे ही घटना की खबर सामने आई तो अनमोल हॉस्टल में ताला लगाकर फरार हो गया।jnu brahamputra hostel

READ  क्या पारिवारिक कलह में छिपा है बक्सर के डीएम की ख़ुदकुशी का राज ?

एआईएसए पर आरोप लगाते हुए आलोक कहते हैं कि यह इस तरह की पहली गंभीर घटना नहीं है। पहले भी इस तरह कि घटनाएं इस संगठन के लोंगो के द्वारा कि जाती रही हैं। स्कूल ऑफ सोशल साइंस में असिस्टेंट प्रोफेसर डा. अरशद आलम पर भी रेप का आरोप लगा था। जेएनयू में ऐसे मामले बढ़ रहे हैं। एबीवीपी ऐसे मामलों और ऐसे लोगों की निंदा करता है। और पीड़िता की हर संभव मदद के लिए उसके साथ खड़ा है।

बता दें कि शिकायत 28 साल की PHD की फर्स्ट इयर स्टूडेंट ने की है। बताया जा रहा है कि रेप और धमकी के आरोप में शिकायत दर्ज की गई है। अनमोल रतन को पुलिस ने गिरफ्तार नहीं कर पाई है। सोमवार सुबह तक अनमोल रतन का फेसबुक अकाउंट चालू था, लेकिन 9 बजे के बाद इसे डिएक्टिवेट कर लिया गया।

अनमोल ने उसे फेसबुक पर ही मैसेज करके बताया कि उसके पास ये फिल्म है। फिल्म देने के बहाने शनिवार को वह लड़की को उसके हॉस्टल से अपने हॉस्टल ब्रह्मपुत्र लेकर गया। यहां उसने उसे पीने के लिए कोल्ड ड्रिंक दी। लड़की के मुताबिक, कोल्ड ड्रिंक में उसने नशीली चीज मिला रखी थी। नशे की हालत में उसने लड़की से रेप किया। इसके अलावा उसने लड़की को किसी से ये बात कहने पर बुरे नतीजे भुगतने की धमकी भी दी।

वहीं  AISA ने अनमोल रतन को संगठन से निकाल दिया है। उन्होंने एक बयान जारी किया है, जिसके मुताबिक, AISA एक्टिविस्ट अनमोल रतन यौन शोषण के आरोप का सामना कर रहे हैं, इस फैक्ट को ध्यान में रखते हुए उन्हें पार्टी की प्राइमरी मेंबरशिप से निकाल दिया गया है. AISA इस मुद्दे पर कड़े कदम उठाएगी और कड़ाई से इस मुद्दे को डील करेगी।

×