बैलिस्टिक मिसाइलों से लैस चीनी सेना का एक वीडियो इन दिनों अंतरराष्ट्रीय सुर्खियां बटोर रहा है। दरअसल इस वीडियो में चीन की रॉकेट फोर्स को डीएफ-16 बैलिस्टिक मिसाइल के साथ बीजिंग में युद्धाभ्यास करते दिखाया गया है। यह मिसाइल भारत, जापान सहित अमेरिका तक को अपना निशाना बना सकता है। चीनी सेना ने हाल ही में विशेष रॉकेट फोर्स का गठन किया है जो अत्याधुनिक मिसाइलों से लैस है। इस फोर्स में 1000 किलोमीटर से ज्यादा तक मार करने वाली मिसाइलें शामिल हैं। आमतौर पर अपने युद्ध उपकरणों से जुड़े कार्यक्रम को गोपनीय तरीके से करने वाले चीन ने इस बार वीडियो जारी कर अपनी सैन्य ताकत का प्रदर्शन किया है।

वीडियो में मिसाइल को लॉन्च करने वाले लॉचिंग व्हीकल भी दिखाए गए हैं। चीन के सरकारी अखबार चाइना डेली की ओर से सोमवार को दी गई जानकारी के मुताबिक इस एक्‍सरसाइज में शामिल दस्तों के पास केमिकल, बॉयोलॉजिकल, सैटेलाइट की जासूसी करने वाले और इलेक्‍ट्रॉनिक जैमिंग से जुड़े हथियार शामिल थे। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने जो वीडियो जारी किया है उसमें बैलिस्टिक मिसाइल्स ले जाते कई व्हीकल्स दिख रहे हैं। साथ ही रॉकेट फोर्स मिसाइल ब्रिगेड के सोल्जर्स छुट्टी के दौरान अपनी ट्रेनिंग करते दिखाई दे रहे हैं। इस दौरान रॉकेट फोर्स के सोल्जर्स ने तेजी से मिसाइल्स की लोडिंग, तैनाती और उनकी लॉन्चिंग का अभ्यास किया। हालांकि वीडियो में किसी मिसाइल की लॉन्चिंग नहीं दिखाई गई है।

चीन ने डीएफ-16 मिसाइल को पहली बार सितंबर 2015 में बीजिंग में मिलिट्री परेड में दिखाया था। दूसरी बार यह मिसाइल पिछले साल जुलाई में एक टीवी प्रोग्राम में नजर आई थी। उस दौरान सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के वाइस चेयरमैन जनरल फान छांगलोंग ने साउदर्न थियेटर कमांड में डीएफ-16 यूनिट का निरीक्षण किया था।
READ  अब मुद्रा कोष ने घटाया विकास दर अनुमान