आंधी-तूफान से उत्‍तर भारत में 75 की मौत

ओपिनियन पोस्ट
Thu, 03 May, 2018 14:53 PM IST

नई दिल्ली।

उत्‍तर भारत के कई शहर बुधवार यानी 2 मई को आंधी-तूफान की चपेट में आ गए। मौसम में बदलाव की पूर्व सूचना के बावजूद मौसम में बदलाव इतना भयावह था कि कुल 75 लोगों की मौत हो गई। एक अन्‍य समाचार स्रोत से पता चला है कि देश भर में आंधी-तूफान से 79 लोगों की मौत हुई है। बृहस्‍पतिवार यानी 3 मई के लिए भी मौसम विभाग ने सचेत किया है कि तापमान कम रहेगा और शाम को धूल भरी हवा चल सकती है।

यूपी,  दिल्ली,  राजस्थान में तूफान की वजह से 75 लोगों की मौत हो गई तो अकेले उत्तर प्रदेश में 40 से 50 लोगों की मौत की खबर है। यूपी में सबसे ज्यादा मौत ताजनगरी आगरा में हुई है, जहां 40 लोगों के मारे जाने की खबर है। उत्तर प्रदेश सरकार ने मारे गए लोगों के परिजनों को चार लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है।

राजस्थान में तूफान की वजह से भारी तबाही हुई है। सबसे ज्यादा तबाही भरतपुर में हुई है। 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आए तूफान से भरतपुर में 11 लोगों की मौत हो गई। आंधी तूफान की वजह से कई जगह सड़कों पर पेड़ गिरने से यातायात प्रभावित हो गया। अलवर में भी तबाही हुई है, जहां 4 लोगों की मौत हो गई। अलवर में जगह-जगह पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए। धौलपुर में 6 और झुंझुनू में एक की मौत हुई है।

उत्तराखंड के चमोली में फटा बादल

उत्तराखंड में भी बारिश और आंधी का कहर खूब बरपा। चमोली जिले में बादल फटने से नारायणबगड़ में कई दुकानों और मकानों को नुकसान पहुंचा है पर किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। पिछले 24 घंटे के भीतर पंजाब,  दिल्ली,  यूपी और राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश और आंधी से किसानों को बहुत नुकसान पहुंचा है। अमृतसर में दाना मंडी में पड़ा अनाज बारिश में भीगकर खराब हो गया।

READ  यूपी: पांचवें चरण में 58 प्रतिशत मतदान

तूफान और तेज बारिश के बाद हर तरफ चीख पुकार मच गई। अस्पतालों में सुविधाओं की कमी के कारण लोगों में आक्रोश भी देखने को मिला। खेरागढ़, फतेहाबाद, बाह, अछनेरा, पिनाहट और फतेहपुर सीकरी  में लोग ज्यादा प्रभावति हुए हैं। प्रशासन में हड़कंप मच गया है। डीएम, एसपी समेत सभी अधिकारी प्रभावित इलाकों का दौरा कर रहे हैं।

राहत आयुक्त संजय कुमार ने बताया कि बुधवार रात राज्य में तेज आंधी-तूफान, बिजली गिरने और ओलावृष्टि से 150 जानवरों की भी मौत हुई है। अनेक मकान ध्वस्त हो गए और बिजली के खंभे उखड़ गए। बिजनौर में तीन, सहारनपुर में दो और बरेली, चित्रकूट, रायबरेली व उन्नाव में एक-एक व्यक्ति की भी मौत हुई है। उत्तर प्रदेश से लगे मध्यप्रदेश के भिंड जिले में भी आंधी-तूफान के कारण 2 लोगों के मरने की खबर है।

 

×