फीफा विश्‍व कप में बेल्जियम ने पलट दी बाजी

ओपिनियन पोस्ट
Tue, 03 Jul, 2018 16:51 PM IST

मॉस्को।

बेल्जियम ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए अंतिम मिनटों में जापान को 3-2 से हराकर फीफा वर्ल्ड कप के क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। एक समय 0-2 से पिछड़ रही बेल्जियम की टीम ने शानदार वापसी कर बाजी पलट दी और मैच जीतकर ही दम लिया।

अब अगले दौर में बेल्जियम की भिड़ंत 5 बार की विश्व चैंपियन ब्राजील से होगी जिसने नॉकआउट मुकाबले में मेक्सिको को 2-0 से मात दी। मिडफील्डर नासेर चैडली के इंजरी टाइम (94वें मिनट) में किए गए गोल की बदौलत बेल्जियम ने सोमवार देर रात फीफा विश्व कप के रोमांचक प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जापान को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया।

रोस्तोव ऐरेना में खेले गए मुकाबले में जापान ने सबकी उम्मीदों के विपरीत तेज शुरुआत की और पहले मिनट के अंदर ही मिडफील्डर शिंजी कगावा ने बेल्जियम के बॉक्स के बाहर से गोल करने का प्रयास किया लेकिन वह गेंद को गोल में नहीं डाल पाए।

बेल्जियम जल्द ही इस शुरुआती झटके से उबरा और गेंद पर नियंत्रण बनाने की कोशिश की। 10वें मिनट में ड्रेइस मर्टेस को बॉक्स के पास गेंद मिली,  हालांकि वह गेंद को गोल में नहीं डाल पाए।

मैच के 25वें मिनट में मर्टेस ने दाईं छोर से बॉक्स में मौजूद स्ट्राइकर रोमेलू लुकाकू को पास दिया। तीन मिनट बाद, बेल्जियम के अनुभवी खिलाड़ी विंसेंट कॉम्पनी को बॉक्स में केविन डे ब्रूयन ने पास दिया लेकिन वह हेडर से गोल दागने में कामयाब नहीं हो पाए।

जापान ने दूसरे हाफ की अप्रत्याशित शुरुआत की और 48वें मिनट में गाकू शिबासकी ने अपने हाफ में बेल्जियम के खिलाड़ी से गेंद छीनी और गेंकी हारागुची को पास दिया। हारागुची गेंद के साथ शानदार दौड़ लगाई और बॉक्स के पास दाएं छोर से गोल करके अपने टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी।

READ  भूकंप के तेज झटकों से थर्राया जापान  

दो गोल की बढ़त को कम करने के बाद बेल्जियम का आत्मविश्वास बढ़ा और 74वें मिनट में चेल्सी से खेलने वाले स्टार फॉरवर्ड ईडन हैजार्ड ने दाईं छोर से बेहतरीन क्रॉस दिया जिस पर हेडर से गोल करके मारोआन फेलानी ने अपनी टीम को बराबरी पर ला खड़ा किया।

मैच के अंतिम 10 मिनटों में दोनों टीमों को गोल करने के कई मौके मिले। 94वें मिनट में जापान को कॉर्नर मिला जिस पर बेल्जियम ने तेज काउंटर अटैक किया और नासेर चैडली ने मैच का निर्णायक गोल करके अपनी टीम को जीत दिला दी। क्वार्टर फाइनल में बेल्जियम का मुकाबला शुक्रवार को ब्राजील से होगा।

नेमार की इस ‘नौटंकी’ पर दुनिया हैरान

Nemar

ब्राज़ील के अख़बार ग्लोबो ने उस खिलाड़ी के बारे में लिखा है जो एक ही मैच में बेहतरीन फ़ुटबॉल टैलेंट और बेकार एक्टिंग का नमूना एकसाथ पेश कर सकता है। सोमवार को राउंड 16 में मेक्सिको के ख़िलाफ़ मैच में भी नेमार मैदान पर गोल करने के अलावा वे दूसरी वजहों से भी चर्चा में रहे।

ब्राज़ील बनाम मेक्सिको के मैच में भी कुछ ऐसा ही हुआ। मैच ख़त्म होने में 20 मिनट बचे थे जब नेमार की वजह से खेल को रोकना पड़ा। मेक्सिको के खिलाड़ी मिगुअल लायुन का पैर नेमार के टखने पर आ गया तो नेमार इस तरह चिल्लाने लगे जैसे उन्हें असहनीय दर्द हो रहा है।

×