नोटबंदी के बावजूद एक खादी एवं ग्रामोद्योग की वस्तुओं की बिक्री में बढ़ौतरी देखने को मिली है। माना जा रहा है कि खादी की चीजों में 9.25 फीसदी की बढत दर्ज हुई है। खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग देशभर में 7100 बिक्री केंद्रों के माध्यम से बिक्री करता है।

आयोग के चेयरमैन वी. के सक्सेना ने मीडिया में दिए एक बयान में कहा कि 1000 और 500 रुपये के पुराने नोटों को चलन से बाहर किए जाने के बावजूद आयोग की बिक्री पर बुरा असर नहीं देखा गया है जो बड़ी बात है।

उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद शुरूआती 2-3 दिन में बिक्री में कमी देखी गई लेकिन डिजिटल भुगतान के विभिन्न माध्यमों को प्रोत्साहन दिए जाने के चलते इसमें जल्द ही सुधार हो गया। इसके अलावा आयोग ने 2000 रुपये से ज्यादा की डिजिटल खरीददारी करने पर कई तरह की छूट और उपहार की भी घोषणा दी थी। इसके अलावा आयोग ने अपने बिक्री केंद्रों पर डिजिटल भुगतान करने पर 1 फीसदी अतिरिक्त छूट भी मुहैया कराई।

गौरतलब है कि सरकार ने 8 नवंबर को नोटबंदी की घोषणा की थी। इसके बाद देश में कई सेक्टर्स, कंपनियों की बिक्री में गिरावट देखी जा चुकी है। ऑटो सेक्टर में कार और 2 व्हीलर्स दोनों सेक्टर्स की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है।