देबदुलाल पहाड़ी।

भारत में कोरिया गणराज्य के राजदूत शिन बोंग-किल दिल्ली मैं आयोजित तीसरी कोरिया – इंडिया मैत्री क्विज़ प्रतियोगिता 2018 में भाग लेते हुए विजेताओं को पुरस्कार दिए । दिल्ली एनसीआर में 60 स्कूलों के 20,384 छात्रों ने तीसरी कोरिया – इंडिया मैत्री क्विज़ प्रतियोगिता 2018 में भाग लिया जिसमें शीर्ष चार विजेताओं को 6 दिनों और 5 रातों के लिए दक्षिणकोरिया की मुफ्त यात्रा मिली ।

कोरिया-भारत मैत्री क्विज प्रतियोगिता एक अनोखी और अभूतपूर्व परियोजना है जो भारतीय छात्रों से कठिन सवालों के बुद्धिमान उत्तरों के रूप में दिल को छूने की उत्कृष्टता लाने में सफल रही। कुछ छात्रों ने गहराई से कोरिया के बारे में ज्ञान प्राप्त किया, जबकि कुछ ने तथ्यों को सीखा । लेकिन उन सबका मार्ग जो भी हो, सभी का गंतव्य एक ही था – कोरिया के बारे में अधिक से अधिक सीखना ।

शिन बोंग-किल ने इस अवसर पर कहा ” मैं बहुत प्रभावित हूं जहां इतने युवा भारतीय छात्रों ने प्रतियोगिता में भाग लिया है । में बहुत खुशी भी हूँ कि भारतीय छात्र बेहद अच्छी कोरियाई संस्कृति का प्रदर्शन कर रहे हैं  ।

कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र भारत के निदेशक किम कुम-पायंग ने कहा, “यह प्रतियोगिता दक्षिण कोरिया और इसकी संस्कृति को भारतीय छात्रों को पेश करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। मुझे विश्वास है कि वे दक्षिण कोरिया के बारे में जानने के बाद दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में एक प्रमुख भूमिका निभाएंगे । “

दोनों कोरिया के बीच वर्तमान स्थिति पर शिन बोंग-किल ने कहा “ एक बहुत लंबे समय के बाद दोनों कोरिया संबंध को सुलझाने के लिए सकारात्मक तरीके से आगे आए हैं । मेरा मानना है दोनों कोरिया के साथ रिश्तों में सुधार होगा .कुछ महीने पहले हम दोनों कोरियाई देशों के बीच स्थिति सुधार सकता है कभी नहीं सोचा था ।यह बड़ी सफलता है और मुझे उंमीद है कि भारत कोरियाई प्रायद्वीप की शांति के लिए पहले की तरह बहुत ही सकारात्मक भूमिका अदा करेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि ”जब हमारे राष्ट्रपति मून जॅ इन इस साल के आखिर में भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे तब बहुत सकारात्मक चर्चा होगी , मुझे आशा है कि भारत एक बढ़ती वैश्विक शक्ति के रूप में इस शांति प्रक्रिया में योगदान करेगा ।”