शूर्होज़ेली लाइज़ेत्सु नगालैंड के नये मुख्यमंत्री होंगे

अरुणाचल प्रदेश और तमिलनाडु के बाद नगालैंड में चल रहे राजनीतिक ड्रामे के बीच अब तय हुआ है कि डॉ. शूर्होज़ेली लाइज़ेत्सु नगालैंड के नये मुख्यमंत्री होंगे, वह अभी नगालैंड डेमोक्रेटिक एलाइंस के चेयरमैन हैं। बताते चलें कि इससे पहले रविवार को मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग के खिलाफ पार्टी विधायकों ने बगावत करते हुए नेफ्यू रियो को अगला मुख्यमंत्री चुन लिया था।

राज्य के शहरी निकाय चुनाव में महिलाओं को 33 फीसद आरक्षण देने के खिलाफ नगा गुटों के हिंसक आंदोलन के बाद से जेलियांग के खिलाफ बगावती सुर उठने लगे थे। नगा विद्रोही गुट जेलियांग के इस्तीफे की मांग पर अड़े थे। ऐसे में राज्य के मौजूदा हालात पर चर्चा के लिए सत्ताधारी नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के विधायकों ने शनिवार को पड़ोसी राज्य असम स्थित काजीरंगा नेशनल पार्क में बैठक की।

इस बैठक में शामिल अधिकांश विधायक नगा गुटों के विरोध प्रदर्शनों को ठीक ढंग से संभाल पाने में असर्थता के चलते जेलियांग को सीएम पद से हटाने की मांग पर सहमत दिखे। इसके बाद विधायकों की बैठक में नेफ्यू रियो को दोबारा सीएम चुन लिया गया।

बता दें कि 60 सदस्यीय नगालैंड विधानसभा में एनपीएफ 49 विधायक हैं, जिनमें से करीब 40 विधायक इस बैठक में शामिल हुए थे और वह अधिकांश विधायकों ने रियो को सीएम बनाए जाने पर सहमति दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *