टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी के वनडे और टी-20 की कप्तानी छोड़ने के बाद अब टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। धोनी के कप्तानी छोड़ने बाद से ही यह तय माना जा रहा था। इसके साथ ही युवराज सिंह और सुरेश रैना की लंबे समय बाद टीम में वापसी हुई है।
चयनकर्ताओं ने इंग्लैंड सीरीज के लिए वनडे और टी-20 टीम के सदस्यों का चयन करते हुए युवराज को तो दोनों फॉर्मेट में रखा मगर रैना को सिर्फ टी-20 में जगह दी गई है। आशीष नेहरा की भी टी-20 में वापसी हुई है जबकि ऋषभ पंत टी-20 में नया चेहरा हैं। इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे सीरीज का पहला मैच 15 जनवरी को खेला जाएगा। इससे पहले 10 और 12 जनवरी को दो अभ्यास मैच खेले जाएंगे। पहला वनडे 15 जनवरी को पुणे में, दूसरा 19 जनवरी को कटक में और तीसरा वनडे 22 जनवरी को कोलकाता में खेला जाएगा। टी-20 सीरीज के भी तीन मैच होंगे। इस सीरीज का पहला मैच 26 जनवरी को कानपुर में तो दूसरा 29 जनवरी को नागपुर में और तीसरा टी-20 मैच एक फरवरी को बेंगलुरु में होगा।
युवराज को मौका
तीन साल बाद युवराज सिंह की वनडे टीम में वापसी हुई है। घेरलू क्रिकेट में लगातार रन बनाने के चलते युवी को टीम में जगह दी गई है। इस साल रणजी में उन्होंने 8 मैचों में 724 रन बनाए हैं जिसमें 260 और 177 रन की पारियां खास रहीं। उन्होंने आखिरी वनडे मैच दिसंबर, 2013 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था जबकि आखिरी टी-20 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2016 में खेला था।
रैना नहीं कर पाए वनडे में वापसी
सुरेश रैना एक साल से वनडे टीम से बाहर हैं। उन्होंने आखिरी वनडे 25 अक्टूबर, 2015 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। रैना को न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैचों की वनडे सीरीज के लिए भी टीम में शामिल किया गया था लेकिन वायरल फीवर के कारण वो एक भी मैच नहीं खेल सके थे। उन्होंने आखिरी टी-20 मार्च, 2016 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेला था। येे टी-20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच था।
पहले अभ्यास मैच में धोनी तो दूसरे में रहाणे करेंगे कप्तानी
इंग्लैंड की टीम वनडे सीरीज से पहले दो अभ्यास मैच भी खेलेगी। दोनों मैच 10 और 12 जनवरी को मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेले जाएंगे। पहले मैच में एमएस धोनी कप्तानी करेंगे वहीं दूसरे में अजिंक्य रहाणे कप्तानी संभालेंगे। पहले अभ्यास मैच में एमएस धोनी (कप्तान), शिखर धवन, मनदीप सिंह, अंबाती रायडू, युवराज सिंह, हार्दिक पंड्या, संजू सैमसन, कुलदीप यादव, यजुवेंद्र चहल, आशीष नेहरा, मोहित शर्मा और एस कौल टीम में रहेंगे। वहीं दूसरे अभ्यास मैच में अजिंक्य रहाणे (कप्तान), सुरेश रैना, ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा, किशन, एस जैकसन, वी शंकर, नदीम, रसूल, वी कुमार, संगवान, अशोक डिंडा शामिल होंगे।
वनडे टीम 
विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केएल राहुल, शिखर धवन, मनीष पांडे, केदार जाधव, युवराज सिंह, अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पांड्या, आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, अमित मिश्रा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव।
टी-20 टीम 
विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), मनदीप सिंह, केएल राहुल, युवराज सिंह, सुरेश रैना, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, मनीष पांडे, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर सिंह और आशीष नेहरा।
READ  मास्टर-ब्लास्टर आई लव यू- विनोद कांबली