वेंकटेश प्रसाद बने चयन समिति के चेयरमैन

ओपिनियन पोस्ट
Wed, 21 Sep, 2016 13:27 PM IST

बीसीसीआई ने चयन समिति के नए चेयरमैन और चयनकर्ताओं की नियुक्ति कर दी है। पूर्व क्रिकेटर वेंकटेश प्रसाद चयन समिति के नए चेयरमैन होंगे, सरनदीप सिंह, अबे कुरुविला, सुब्रतो बनर्जी और राजेश चौहान चयनकर्ता बनाए गए है।

चयन समिति में वेंकटेंश साउथ जोन का प्रतिनिधित्व करेंगे इसी क्रम में पूर्व ऑफ स्पिनर सरनदीप सिंह नॉर्थ जोन का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। पूर्व तेज गेंदबाज एबे कुरुविला चयनकर्ता की हैसियत से वेस्‍ट जोन की नुमाइंदगी करेंगे। पूर्व तेज गेंदबाज सुब्रतो बनर्जी ईस्‍ट जोन और पूर्व ऑफ स्पिनर राजेश चौहान सेंट्रल जोन के प्रतिनिधि होंगे।

चयन समिति के चेयरमैन चुने गए पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद और जवागल श्रीनाथ की जोड़ी ने टीम इंडिया को कई कामयाबियां दिलाईं। वेंकेटश ने 33 टेस्‍ट मैचों में 35.00 के औसत से 96 विकेट हासिल किए। 161 वनडे मैचों में  32.30 के औसत से 196 विकेट भी इस पूर्व गेंदबाज के नाम पर हैं। स्पिनर सरनदीप ने तीन टेस्‍ट में 34.00 के औसत से 10 और पांच वनडे में 60.00 के औसत से तीन विकेट हासिल किए हैं।

इसी तरह तेज गेंदबाज कुरुविला ने 10 टेस्‍ट में 27 विकेट हासिल करने के अलावा 25 वनडे में इतने ही विकेट हासिल किए। तेज गेंदबाज सुब्रतो बनर्जी ने एक टेस्‍ट में तीन विकेट हासिल किए, वहीं छह वनडे में करीब 40 के औसत से चार विकेट उनके नाम पर हैं. 49 वर्षीय स्पिनर राजेश चौहान ने 21 टेस्‍ट खेलकर 47 विकेट हासिल किए। 35 वनडे मैचों में चौहान ने 29 विकेट लिए। अनिल कुंबले, वेंकटपति राजू और राजेश चौहान की स्पिन तिकड़ी को एक समय सफलता का पर्याय माना जाता था। घरेलू मैदान में इस तिकड़ी ने टीम इंडिया के लिए कई सफलताएं हासिल कीं।

READ  क्या कोच को लेकर टीम इंडिया में फिर छिड़ेगी रार

जूनियर चयनसमिति के अध्यक्ष प्रसाद सीनियर चयनसमिति के अध्यक्ष पद के सबसे प्रबल दावेदार माने जा रहे थे। बीसीसीआई ने जो मानदंड तय किए हैं उनमें वह फिट बैठते हैं। उन्होंने 33 टेस्ट और 161 वनडे मैच खेले हैं। वह भारत के गेंदबाजी कोच, अंडर-19 टीम के मुख्य कोच, जूनियर राष्ट्रीय चयनकर्ता और विभिन्न राज्य टीमों के मुख्य कोच रहे हैं।

×