यह तस्वीर झकझोरती है…

सीरियाई बच्चे की दिल दहला देने वाली तस्वीर सामने आई है। इस बच्चे की तस्वीर को देख कर आपका दिल जरूर दहल जाएगा। संतरी रंग की कुर्सी पर बैठा यह बच्चा खून और धूल से लथपथ है। बच्चे की पहचान ओमरान दाकनीश के तौर पर हुई है। सीरिया के अलेपो शहर में डॉक्टर अब अल एज ने बताया कि बच्चे को बुधवार को एम10 अस्पताल में लाया गया था। सीरिया में हालात ऐसे हैं कि डॉक्टरों को अस्पतालों का नाम लेते भी डर लग रहा है। कहीं अस्पतालों पर ही हमले ना हो जाएं।

डॉक्टर के मुताबिक कतेरजी शहर पर हुए हवाई हमले के बाद बच्चे को वहां लाया गया था। उसके सर पर काफी चोट आई थी लेकिन कोई अंदरूनी चोट नहीं थी, इसलिए मरहम पट्टी कर के उसे डिस्चार्ज कर दिया गया था। तस्वीर लेने वाले पत्रकार महमूद रसलान ने बताया कि हमले के फौरन बाद कई लोग बचाव काम के लिए घटनास्थल पर पहुंचे और मलबे में दबे लोगों को वहां से निकालने लगे। उसी मलबे में यह बच्चा दबा था।

पांच साल के ओमरान के साथ उसके पूरे परिवार को भी सुरक्षित निकाला गया। पांच साल के इस बच्चे की तस्वीर ने दुनिया भर में सोशल मीडिया पर सीरिया को ले कर चर्चा को फिर से जिंदा कर दिया है। इससे पहले तीन साल के आयलान कुर्दी की तस्वीर ने भी इसी तरह सबको झकझोर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *