ओपिनियन पोस्‍ट
नई दिल्‍ली। सीबीएसई नीट के परीक्षा परिणाम पर फंसी हाईकोर्ट के आदेश की फांस को सुप्रीम कोर्ट ने निकाल दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने अब सीबीएसई को नीट 2017 का रिजल्ट जारी करने की अनुमति दे दी है। सीबीएसई आज अगले दिन तक कभीभी नतीजों को जारी कर सकता है। गौरतलब है कि राष्ट्रीय मेडिकल दाखिला परीक्षा (NEET) 2017 के नतीजे पर मद्रास हाई कोर्ट ने रोक लगा कर रखी थी जिसके खिलाफ सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट का रूख किया था और आज उसकी सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में हुई।
क्या है पूरा मामला
मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै बेंच ने 8 जून को नतीजे जारी करने पर रोक लगा दी थी। इस फैसले को सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है हाई कोर्ट ने इंग्लिश और दूसरी भाषाओं में अलग-अलग प्रश्न पत्र की शिकायत पर सुनवाई करते हुए ये रोक लगाई थी। इस साल लगभग 11 लाख 39 हजार छात्रों ने NEET की परीक्षा दी है।
परीक्षा में असमानता का हवाला देते हुए मद्रास हाईकोर्ट में कई याचिकाएं दायर की गई थीं। इन याचिकाओं में कहा गया था कि परीक्षा में क्षेत्रीय भाषाओं के प्रश्नपत्र इंग्लिश की तुलना में सरल थे। इसके साथ ही परीक्षा रद्द करने की मांग भी की गई थी। मद्रास हाईकोर्ट में सीबीएसई ने परीक्षा में असमानता से इनकार किया था। न्यायाधीश अशोक भूषण की अवकाश पीठ इस मामले की सुनवाई करेगी।
बता दें कि देश में मैडिकल शिक्षा के लिए होंने वाले स्‍नातक कोर्स एमबीबीएस और डेंटल में प्रवेश के लिए सीबीएसई नीट की प्रवेश परीक्षा बड़ी प्रतियोगी परीक्षा है।

READ  सुप्रीम कोर्ट का यूपी के पूर्व मुख्यमंत्रियों को बड़ा झटका, खाली करने हाेंगे सरकारी बंगले