सस्‍ता और अच्‍छा रेडमी नोट 4

ओपिनियन पोस्ट
Tue, 07 Mar, 2017 17:29 PM IST

नई दिल्ली।

चीन की प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी श्याओमी ने उच्चस्तरीय स्पेसिफिकेशन्स वाली अपनी फ्लैगशिप डिवाइस श्याओमी रेडमी नोट 3 की सफलता के बाद अपना पहला डिवाइस रेडमी नोट 4 लॉन्च किया है। इस साल श्याओमी ने कई धमाकेदार उत्पाद लांच करने की योजना बनाई है। नोट 4 तो बस शुरुआत भर है।

रेडमी नोट 12,999 रुपये में उपलब्ध है, जिसमें 4 जीबी रैम और 64 जीबी मेमोरी है। अपने पूववर्ती संस्करण की तरह ही यह पूरी तरह से मेटल बॉडी से लैस है जो हाथ में सही तरीके से फिट हो जाती है। इसके किनारे स्लिम हैं और इसका अगला हिस्सा 2.5डी कवर्ड ग्लास से लैस है।

इस डिवाइस में हाईब्रिड सिम ट्रे है। इसमें दो सिम कार्ड या एक सिम कार्ड और एक मेमोरी कार्ड लगाया जा सकता है। इसका स्क्रीन 5.5 इंच का है जो फुल एचडी डिस्प्ले वाला है। इसमें 2 जीबी का ऑक्टाकोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर है जो एसफाल्ट 8 जैसे भारीभरकम गेम को स्मूथ तरीके से संभालने में समर्थ है और इस पर मल्टीटास्किंग बेहद आसान है।

इसमें 13 मेगापिक्सल का पिछला कैमरा और 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है। पिछला कैमरा दोहरा एलईडी फ्लैश के साथ है। इसमें 4,100 एमएएच की बैटरी लगी है जिसे निकाला नहीं जा सकता। यह बैटरी एक घंटे चार्ज करने पर 100 मिनट का टॉक टाइम देती है। एक बार पूरी तरह चार्ज करने पर इसका जमकर इस्तेमाल करने पर यह 20 घंटों का बैकअप देती है।

कैमरे में अभी सुधार की जरूरत है। दिन में तो बेहतरीन तस्वीरें मिलती हैं, लेकिन कम रोशनी में अच्छी तस्वीरें नहीं आ पातीं। यहां तक कि रोशनी कम होने पर कैमरा तेजी से फोकस नहीं कर पाता। कुल मिलाकर रेडमी नोट 4 एक बेहतरीन सौदा है। क्योंकि फिलहाल बाजार में कोई अन्य डिवाइस इस कीमत में इसके आसपास भी नहीं है।

READ  आईफोन, सैंमसंग के धमाके से डर गया ‘10.ओआर-ई’

सैमसंग गैलेक्सी ए सीरिज के दो नए स्मार्टफोन

सैमसंग ने गैलेक्सी ए सीरिज में दो हैंडसेट गैलेक्सी ए7 और गैलेक्सी ए5 सोमवार को लॉन्च किए गए। सैमसंग इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष असीम वारसी ने कहा कि कंपनी ने गैलेक्सी ए सीरिज 2017 को जेनरेशन वाई या मिलेनियल्स को लक्ष्य बनाकर पेश किया है।

गैलेक्सी ए 7 में 5.7 इंच का डिस्प्ले, 3600  एमएएच की बैटरी है और इसकी कीमत 33,490 रुपये है। गैलेक्सी ए5 में 5.2 इंच का डिस्प्ले, 3000 एमएएच की बैटरी व कीमत 28,990 रुपये है।

वारसी ने कहा कि कंपनी ने बीते दो साल में घरेलू स्मार्टफोन बाजार में अपनी स्थिति को लगातार मजबूत किया है। देश के स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग की हिस्सेदारी 2015 में 41% थी जो 2016 में 46.3% हो गई। उन्होंने कहा कि कंपनी भारतीय ग्राहकों की जरूरतों व मांग को ध्यान में रखते हुए उत्पाद बना रही है और इसके तहत वह मेक इन इंडिया पर ध्यान दे रही है।

×