आम लोगों को महंगाई से थोड़ी राहत मिलती नजर आ रही है । पेट्रोल के दाम में 74 पैसे प्रति लीटर और डीजल के भाव में 1.30 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है। नई दरें शुक्रवार आधी रात से लागू हो गईं । पेट्रोल की कीमत 61.13 रुपये और डीजल की 48.01 रुपये हुई ।

दिल्ली में यह होगी नई कीमत

देश की सबसे बड़ी खुदरा ईंधन कंपनी इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने कहा कि इस कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 61.13 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जो फिलहाल 61.87 रुपये लीटर है। इसी प्रकार, डीजल की कीमत 48.01 रुपये प्रति लीटर होगी जो फिलहाल 49.31 रुपये है।

लगातार 2 बार बढ़ोतरी के बाद राहत

इससे पहले इसी महीने की 4 तारीख को पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी कर तेल कंपनियों ने आम आदमी को झटका दिया था। पेट्रोल की कीमतों में 2.19 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ था, जबकि डीजल की कीमत में 98 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी। इससे पूर्व 16 मार्च को पेट्रोल की कीमतों में 3 रुपये 7 पैसे और डीजल की कीमतों में 1 रुपये 90 पैसे का इजाफा हुआ था। 17 फरवरी को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया गया था। तब पेट्रोल के दाम 32 पैसे प्रति लीटर कम किए गए थे, जबकि डीजल 28 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया था।

आईओसी ने कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल तथा डीजल की कीमतों का मौजूदा स्तर तथा भारतीय रुपये-डॉलर की विनिमय दर से दोनों ईंधन के दाम में कटौती की स्थिति बनी थी। इसके कारण इसका लाभ ग्राहकों को दिया जा रहा है।’ सार्वजनिक क्षेत्र की आईओसी, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लि. तेल की औसत कीमत तथा पिछले पखवाड़े की विदेशी विनिमय दर के आधार पर हर महीने की एक और 16 तारीख को ईंधन के दाम में संशोधन करती हैं।

READ  निष्क्रिय पीएफ खातों पर 8.8 प्रतिशत का मिलेगा ब्याज