पांच सौ के पुराने नोट 3 दिसंबर से क्‍यों नहीं चल पाएंगे

ओपिनियन पोस्ट
Thu, 01 Dec, 2016 12:33 PM IST

नई दिल्ली। पांच सौ के पुराने नोटों के मामले में एक नया नियम आया है। पेट्रोल पंपों और हवाई अड्डों पर 500 रुपये के पुराने नोट अब 2 दिसंबर तक ही स्वीकार किए जाएंगे। पहले यह समय सीमा 15 दिसंबर तक थी। सरकार ने उसे घटाकर 2 दिसंबर कर दिया है। सरकार ने कहा है कि पेट्रोल पंप पर ईंधन खरीदने और हवाईअड्डों पर विमान यात्रा के टिकट खरीदने के लिए 500 रुपये के पुराने नोट 2 दिसंबर तक ही स्वीकार किए जाएंगे।

वित्‍त मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से खबर है कि सरकार नए नोटों को चलन में लाने के लिए यह कदम उठा रही है। लेकिन पिछले दिनों पेट्रोल पंपों के माध्‍यम से कालेधन को सफेद करने की खबरें सामने आई थीं, जिसे सरकार के इस कदम की बड़ी वजह बताया जा रहा है।

रिजर्व बैंक के पास आवश्‍यकता के अनुसार नकदी मौजूद है, जिसे बाजार में लाए जाने की योजना है। 1 से 7 दिसंबर के बीच सैलरी को लेकर तैयारी पूरी है और फिलहाल बाजार में केवल 100 के नोट चल रहे हैं। रिजर्व बैंक ने 50 प्रतिशत 100 के नोट तनख्‍वाह के लिए रखे हैं। अब बाजार में 500 के नोट को चलन में लाने की कोशिश की जा रही है।

आज महीने की पहली तारीख है। ये दिन लोगों को वेतन मिलने का दिन होता है। आशंका जताई जा रही है कि आज भी लोगों को नकदी मिलने में दिक्कत होगी। देश में नकदी के संकट को देखते हुए सरकार ने तय किया है कि वह अधिक संख्या में 500 रुपये के नोट छापेगी।

READ  नहीं घटी ब्याज दर मगर खाते से निकाल सकेंगे मनचाहा कैश

बैंकों में लोगों को पैसे मिलने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। उद्योग से जुड़ी जानकारी बताती है कि नोटों की आपूर्ति में भारी कमी आ गई थी। 500 रुपये के नोटों की आपूर्ति बढ़ाने के लिए नोट छापने के चार प्रेस में अब दो ही जगह तीन शिफ्टों में काम शुरू किया गया है। इन चार प्रेसों में से भारतीय रिज़र्व बैंक के दो प्रेस हैं। मैसुरु प्रेस और सालबोनी प्रेस। दूसरे दो प्रेस सरकारी प्रेस हैं, जो नासिक और देवास में हैं। यहां अभी तक नोट छापने का काम दो शिफ्टों में हो रहा था।

शुक्रवार को ही फ्री टोल टैक्स की सुविधा भी समाप्त हो रही है। बड़े पैमाने पर लोग पेट्रोल पंपों और एयरलाइंस टिकटों की बुकिंग में पुराने नोटों को इस्तेमाल कर रहे थे। ऐसे में इस सुविधा को 15 दिसंबर की बजाय पहले ही समाप्त करने का फैसला कर दिया गया है।

यहां 15 दिसंबर तक चलेंगे 500 के पुराने नोट

पुराने नोटों से अब आप पेट्रोल पंप और एयर टिकटों की बुकिंग नहीं करा सकेंगे, लेकिन सरकारी अस्पतालों,  दवा की दुकानों पर डॉक्टर का लिखा पर्चा दिखाने पर आप 15 दिसंबर तक 500 रुपये के पुराने नोटों से दवा खरीद सकेंगे। इसके अलावा रेलवे टिकट काउंटरों,  राज्य की बसों के टिकटों,  कंज्यूमर को-ऑपरेटिव स्टोरों पर भी इन नोटों को इस्तेमाल करने की छूट बरकरार रहेगी।

×