उत्तर कोरिया से जंग की तैयारी में अमेरिका

ओपिनियन पोस्ट
Wed, 02 Aug, 2017 14:35 PM IST

वाशिंगटन।

दुनिया भर में आज कल एक ही चर्चा है-किस देश की किस देश से जंग हो सकती है। हालांकि आतंकवाद के रूप में विश्‍व युद्ध चल ही रहा है। भारत-पाकिस्‍तान सीमा पर तनाव है तो चीन के साथ भी तू तू-मैं मैं चल रही है। उत्‍तर कोरिया और अमेरिका में जोर आजमाइश चल रही है। इसी चर्चा के बीच अमेरिकी सीनेटर ने दावा किया है कि अमेरिका उत्‍तर कोरिया के साथ जंग की तैयारी में लगा है।

वरिष्‍ठ रिपब्‍लिकन सीनेटर ने जानकारी दी है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप उत्‍तर कोरिया के साथ जंग को एक विकल्‍प के तौर पर देख रहे हैं। राष्‍ट्रपति उत्‍तर कोरिया को लंबी दूरी वाली परमाणु मिसाइल विकसित करने की अनुमति देने के बजाय युद्ध करना पसंद करेंगे। हाल ही में उत्तर कोरिया ने जिस मिसाइल का परीक्षण किया है वह अमेरिका तक मार करने में सक्षम है।

वरिष्‍ठ सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने कहा है कि इस स्‍थिति में एक सैन्‍य विकल्‍प के तौर पर उत्‍तर कोरिया को नष्‍ट करना जरूरी है। संयुक्तराष्ट्र के प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहा है। उत्तर कोरिया ने पिछले हफ्ते इंटरकॉन्टिनेंटल मिसाइल (आईसीबीएम) का परीक्षण किया था। उत्तर कोरिया इस साल अब तक 14 मिसाइलों का परीक्षण कर चुका है।

रिपब्लिकन सांसद ग्राहम ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने उन्हें बताया है कि अगर उत्तर कोरिया अपने मिसाइल कार्यक्रम पर ऐसे ही आगे बढ़ता रहा तो दोनों देशों के बीच जंग छिड़ सकती है। पिछले हफ्ते उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-एन ने दावा किया था कि लेटेस्‍ट इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) परीक्षण को पूरा करने के बाद उत्‍तर कोरिया अब अमेरिका में किसी भी लक्ष्य पर निशाना साध सकता है।

READ  सीरिया के अलेप्पो में भीषण बमबारी, 500 लोगों की मौत

किम जोंग ने कहा कि संयुक्तराष्ट्र समर्थित प्रतिबंधों के जरिये प्योंगयांग के हथियारों के कार्यक्रम को दबाने की कोशिश में जुटी विश्‍व शक्‍तियां शासन को डराने में नाकाम रहे हैं और इससे वाशिंगटन निराश हो रहा है।

×