अमेरिका ने चरमपंथी संगठन अल क़ायदा के पूर्व प्रमुख ओसामा बिन लादेन के बेटे हमज़ा को चरमपंथी रोधी ब्लैक लिस्ट में डाला है। हमज़ा ओसामा बिन लादेन का सबसे छोटा बेटा है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि हमज़ा बिन लादेन अल क़ायदा में काफ़ी सक्रिय है। वह अपने पिता ओसामा बिन लादेन के बताए जिहाद के रास्ते पर चलने की प्रतिबद्धता एक ऑडियो टेप के ज़रिये जता चुका है।

हमज़ा ने अल-क़ायदा की तरफ़ से एक ऑडियो टेप जारी कर पश्चिमी देशों को निशाना बनाकर हमले करने की अपील की थी। अब उस पर अमेरिकी नागरिकों के साथ किसी भी तरह का व्यापार करने पर पाबंदी होगी और उसकी संपत्ति भी ज़ब्त कर ली जाएगी।

अमरीका ने पाकिस्तान के एबटाबाद में छुपे ओसामा बिन लादेन को मारने का दावा किया था। मध्य पूर्व मामलों के जानकार प्रोफ़ेसर फ़ैवेज़ जेर्जेस ने बताया था कि हमज़ा अल क़ायदा में काफ़ी लोकप्रिय है।  वह अपने पिता का सबसे चहेता बेटा था और पिछले दस साल से ये चर्चा थी कि वो ही अपने पिता की जगह लेगा।

अल-क़ायदा के सुरक्षा प्रमुख इब्राहिम अल बाना का भी नाम इस ब्लैक लिस्ट में डाल दिया गया है। अल बाना पर अमेरिका ने 50 लाख डॉलर का इनाम रखा है।

READ  अमेरिका के अखबार के दफ्तर में अंधाधुंध गोलाबारी, 5 की मौत