ओएमजी ! 35 ओवर में तिहरा शतक

ओपिनियन पोस्ट
Tue, 17 Oct, 2017 15:12 PM IST

नई दिल्ली।

इस 32 वर्षीय बल्‍लेबाज ने क्रिकेट को नए आयाम दिए हैं। पहले क्रम पर बैटिंग के लिए उतरते हुए जोश डंस्‍टन ने 35-35 ओवर के मुकाबले में 307 रन बनाए। उन्‍होंने वेस्‍ट अगस्‍ता की ओर से खेलते हुए विव रिचर्ड्स के एक महत्‍वपूर्ण रिकॉर्ड को तोड़ दिया। तिहरा शतक जड़ते हुए वेस्‍ट अगस्‍ता की ओर से 86 फीसदी रन बनाए।

जोश को इस पारी के बाद लगातार बधाई संदेश आ रहे हैं। उनका ये रिकॉर्ड सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हो रहा है। दरअसल, आपने टेस्ट क्रिकेट में तो बल्लेबाज़ों को तिहरा शतक लगाते हुए बहुत बार सुना और देखा होगा, लेकिन क्या आपने सुना है कि एक बल्लेबाज़ ने 35 ओवर में ही तिहरा शतक बना दिया। जी हां, ऐसा कमाल ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज जोश डंस्टन ने ही कर दिखाया है।

डंस्टन ने घरेलू मैच में 307 रन बनाने का कमाल कर दिखाया। अपनी इस पारी के दौरान उनके बल्ले से 40 छक्के भी निकले और मजेदार बात ये है कि उन्होंने ये पारी 35-35 ओवरों के मुकाबले में खेली। अपनी पारी में 40 छक्के लगाकर इस बल्लेबाज़ ने वेस्टइंडीज़ के सर विव रिचर्ड्स के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया।

इस वजह से जोश ने खेली ये पारी

पोर्ट अगस्ता क्रिकेट ऐसोसिएशन बी ग्रेड मुकाबले में वेस्ट अगस्ता की टीम का मैच सेंट्रल स्टार्लिंग टीम से था। ऑस्ट्रेलिया के आगस्ता कस्बे में आयोजित इस टूर्नामेंट में जोश डंस्टन वेस्ट अगस्ता की टीम से खेल रहे थे। शनिवार को हुए इस मुकाबले में जोश इस वजह से ये पारी खेल सके क्योंकि उनकी टीम के 5 बल्लेबाज़ शून्य पर आउट हो गए, जबकि उनके अलावा सिर्फ एक बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार कर सका।

READ  ऑफ स्पिनर परवेज रसूल की शानदार दस्‍तक

रसेल ने 18 रन बनाए। यह टीम का दूसरा बेस्ट स्कोर रहा। बल्लेबाज़ों के जल्दी-जल्दी आउट होने के बाद जोश को तिहरा शतक बनाने का अवसर मिल गया। जोश और रसेल ने 7वें विकेट के लिए 203 रनों की साझेदारी की। हालांकि इस पार्टनरशिप में रसेल के महज 5 रन थे।

तीसरे नंबर पर की बल्लेबाज़ी

इस मैच में डिंस्टन तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने के लिए मैदान पर उतरे। हालांकि 307 रन के पारी खेलकर डंस्टन आउट हो गए, लेकिन आउट होने से पहले उन्होंने अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया था। इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो टीम के कुल स्कोर में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स के नाम है।

1984 में रिचर्डस ने ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ 189 रन बनाए थे जबकि उनकी टीम का स्कोर 9 विकेट पर 272 रन थे। टीम के कुल स्कोर का 69.48% रन रिचर्ड्स ने बनाए थे। वहीं जोश ने 307 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली और उनकी पूरी टीम का स्कोर 354 रन रहा तो ऐसे में जोश ने अकेले ही कुल स्कोर का 86.72% स्कोर अकेले ही बना दिया।

×