नई दिल्ली। मोबाइल टेक्नोलॉजी में अपनी अलग पहचान रखने वाली एप्पल कंपनी के सीईओ टिम कुक ने बुधवार को दो नए आईफोन- iPhone7 और iPhone7 Plus लॉन्च किए। सवाल यह है कि इस बार आईफोन-7 क्‍या नया लेकर आया है। फोन 32 जीबी की न्‍यूनतम मेमोरी के साथ लॉन्च हुआ है। इसलिए 16 जीबी वैरिएंट अब नहीं मिलेगा।

यह फोन दो नए कलर-मैट ब्लैक और जेट ग्लॉसी ब्लैक में है। A10 Fusion प्रोसेसर iPhone 6s के मुकाबले 40 गुना ज्यादा फास्ट होगा। इसमें क्वाड एलईडी ट्रू टोन फ्लैश भी दिया गया है। सेल्फी के लिए इसमें 7 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा है। कैमरा- 2X ऑप्टिकल जूम के साथ दो रियर कैमरे हैं। एक वाइड एंगल लेंस होगा और दूसरा टेलीफोटो का काम करेगा। कंपनी का दावा है कि यह 10X तक जूम करने में सक्षम है।

आईफोन में अब हेडफोन जैक नहीं मिलेगा। ऑडियो के लिए लाइटिंग पोर्ट का उपयोग किया गया है। रेटिना एचडी डिस्प्ले पर कंपनी का दावा है कि रेटिना एचडी डिस्प्ले ज्यादा कलर्स, 3डी टच के साथ 25 फीसदी ब्राइट है। सेवेन सीरीज के आईफोन को वॉटर और डस्ट प्रूफ बनाया गया है। होम बटन भी बदल दिया गया है। कंपनी ने होम बटन में बड़ा बदलाव किया है। यह अब एप्पल के टैप्टिक इंजन पर चलेगा, यानी मैकबुक के ट्रैकपैड जैसा काम करेगा। इसे आप क्लिक नहीं कर सकते, लेकिन इसे जोर से प्रेस करना होगा।

READ  जियो का आया ‘हैप्पी न्यू ईयर प्लान’