पुण्यतिथि पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को दी श्रद्धांजलि

ओपिनियन पोस्ट
Sat, 31 Oct, 2015 12:03 PM IST

नई दिल्ली । देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर आज पूरो देश उनको याद कर रहा और उनको अपने श्रद्धा सुमन अर्पित कर रहा है।
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार सुबह उनकी समाधि शक्ति स्थल पहुंचे। उन दोनों ने उनको श्रद्धांजलि अर्पित की। पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने भी शक्ति स्थल पर इंदिरा को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर शक्ति स्‍थल पर प्रर्थना सभा का आयोजन किया गया था, जिसमें कई कांग्रेस नेता और कांग्रेस नेता उपस्थित रहे।
मोदी ने भी दी इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। मोदी ने एक बयान में कहा, ‘‘देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि।’’
इंदिरा गांधी देश के प्रथम प्रधानमंत्री दिवंगत पंडित जवाहर लाल नेहरू की बेटी थीं और उनका जन्म 19 नवंबर, 1917 को हुआ था। पंजाब में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए अमृतसर के हरमंदिर साहिब यानी स्वर्ण मंदिर में सेना भेजने के फैसले के कुछ महीने बाद इंदिरा गांधी के अंगरक्षकों ने 31 अक्टूबर, 1984 को उनकी हत्या कर दी थी।
वह सर्वाधिक समय (जनवरी 1966-मार्च 1977) तक देश की प्रधानमंत्री रहीं। उन्होंने 14 जनवरी, 198० को एक बार फिर प्रधानमंत्री पद संभाला और इस पद पर अंतिम दम तक रहीं।

राष्ट्रपति ने इंदिरा गांधी को  पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि दी
राष्ट्रपति ने इंदिरा गांधी को पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि दी

युवा कांग्रेस का एकता मार्च रोका, दूरदर्शन पर इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि न दिखाने पर प्रदर्शन
इधर, भारतीय युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने आज दूरदर्शन भवन के बाहर प्रदर्शन किया। उनका आरोप था कि दूरदर्शन पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि के कार्यक्रम का प्रदर्शन नहीं किया गया।
कार्यकर्ताओं ने बड़ी संख्या में दूरदर्शन कार्यालय के बाहर इकठ्ठा होकर नारेबाजी की और कहा कि चैनल का भगवाकरण हो गया है। इसके अलावा कार्यकर्ताओं ने मोदी शर्म करो, दूरदर्शन का भगवाकरण बंद करो के नारे लगाये।
इसके अलावा आज सुबह भी भारतीय युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सरदार पटेल की जयंती और इंदिरा गांधी की याद में सशक्त भारत यात्रा निकली जिसे रोक दिया गया। हालांकि पुलिस ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए इस यात्रा को रोके जाने की बात कही।

READ  गोली से नहीं, बोली से सुलझेगी बात
दूरदर्शन पर इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि न दिखाने पर  युवा कांग्रेस का प्रदर्शन
दूरदर्शन पर इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि न दिखाने पर युवा कांग्रेस का प्रदर्शन
×