विराट ब्रिगेड ने 304 रन से जीता गॉल टेस्ट

ओपिनियन पोस्ट
Sat, 29 Jul, 2017 17:14 PM IST

ओपिनियन पोस्ट

टीम इंडिया ने श्रीलंका ने 304 रनों से हरा कर गॉल टेस्ट जीत लिया है. इसी के साथ ही विराट बिगड़ ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. पहली पारी में मिली 309 रनों की बढ़त और दूसरी पारी में बनाए गए 240 रनों की मदद से भारत ने श्रीलंका के सामने 550 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा था. जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की पूरी टीम 76.5 ओवर में 245 रन पर ही ढेर हो गई. दूसरी पारी में श्रीलंका की ओर से दिमुथ करुणारत्ने ने 97 रन बनाए. इसके अलावा निरोशन डिकवेला ने 67 रन की पारी खेली. श्रीलंका के दो खिलाड़ी रंगना हेराथ और गुणारत्ने चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी करने नहीं आ पाए. जिसके बाद उनको एब्सेंट हर्ट आउट दिया गया. वहीं एक बल्लेबाज दिलरुवान परेरा नॉट आउट रहे. भारत की ओर से अश्विन और जडेजा की जोड़ी ने 3-3 विकेट झटके.

दूसरी पारी में भी बिखरी श्रीलंका

दूसरी पारी में श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 22 रन के स्कोर पर उनको पहला झटका लग गया. जब 2.5 ओवर में मोहम्मद शमी ने उपुल तरंगा (10) को बोल्ड कर दिया. दूसरा विकेट उमेश यादव को मिला. जब 5.4 ओवर में दानुष्का गुणातिलका (2) उनकी गेंद पर पुजारा को कैच दे बैठे. श्रीलंका को तीसरा झटका रवींद्र जडेजा ने दिया, जब उन्होंने 30.5 ओवर में कुशल मेंडिस (36) को ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच करा दिया.चौथा विकेट भी जडेजा ने लिया. 34.3 ओवर में उनकी गेंद पर एंजेलो मैथ्यूज (2) को हार्दिक पंड्या ने कैच कर लिया. पांचवा विकेट 217 रन के स्कोर पर गिरा. जब आर. अश्विन ने डिकवेला (67) को विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच करा दिया. इसके बाद 74वें ओवर में अश्विन ने दो विकेट ले लिए. अश्विन ने 73.2 ओवर में दिमुथ करुणारत्ने को बोल्ड करते हुए श्रीलंका का छठा विकेट गिराया. सातवां विकेट नुवान प्रदीप का रहा, जिन्हें अश्विन की गेंद पर विराट कोहली ने कैच कर लिया.आठवां विकेट लाहिरु कुमारा का रहा, जो जडेजा की गेंद पर शमी को कैच देकर आउट हो गए. श्रीलंका के दो खिलाड़ी रंगना हेराथ और गुणारत्ने चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी करने नहीं आ पाए. जिसके बाद उनको एब्सेंट हर्ट आउट दिया गया. इसी के साथ ही श्रीलंका की पारी 245 रनों पर सिमट गई.

READ  ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज- सिंधु हुईं बाहर

भारत ने श्रीलंका को दिया 550 रन का लक्ष्य

टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी में भी अपना दबदबा बरकरार रखा. दूसरी पारी में टीम इंडिया ने विराट कोहली के 17वें टेस्ट शतक और अभिनव मुकुंद की शानदार 81 रन की पारी की बदौलत श्रीलंका के सामने 550 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा है. श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी में फ्लॉप रहे कप्तान विराट कोहली ने दूसरी पारी में शानदार 103 रनों की पारी खेली. भारत ने दूसरी पारी में 240 रन बनाए और पहली पारी में मिली 309 रन की लीड को मिलाकर उसकी कुल बढ़त 549 रन की हो गई. इससे पहले भारत के पहली पारी में 600 रन के जवाब में श्रीलंका की 291 रन पर सिमट गई थी. लेकिन इसके बाद भी भारत ने मेजबान टीम को फॉलोऑन नहीं दिया था.

दूसरी पारी भारत के तीन विकेट गिरे

दूसरी पारी में भारत की शुरुआत खराब रही और चौथे ओवर में 19 के स्कोर पर ही पहला विकेट गिर गया. 3.6 ओवर में दिलरुवान परेरा की बॉल पर शिखर धवन (14) को दानुष्का गुणातिलका ने कैच कर लिया. इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए चेतेश्वर पुजारा (15) भी क्रीज पर ज्यादा देर टिक नहीं पाए और 16.5 ओवर में लाहिरू कुमारा की बॉल पर कुसल मेंडिस को कैच देकर आउट हो गए. तीसरे दिन के आखिरी ओवर में अभिनव मुकुंद के रूप में भारत ने अपना तीसरा विकेट गंवा दिया. जब गुणातिलका की गेंद पर मुकुंद (81) एलबीडब्लू हो गए.

पहली पारी में 291 रनों पर ढेर हुई थी श्रीलंका

भारत के 600 रन के जबाव में श्रीलंका की टीम फॉलोऑन बचाने से पहले ही अपनी पहली पारी में 291 रन पर ही ढेर हो गई. श्रीलंका को फॉलोऑन बचाने के लिए 401 रन बनाने थे, लेकिन इससे पहले ही पूरी टीम ऑल आउट हो गई.
हालांकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका को फॉलोऑन नहीं दिया और भारत ने फिर से बल्लेबाजी करने का फैसला किया. श्रीलंका की ओर से दिलरुवान परेरा ने 92 और एंजेलो मैथ्यूज ने 83 रनों की पारी खेली. भारत की ओर से रवींद्र जडेजा सबसे सफल रहे जिन्होंने 3 विकेट लिए, इसके अलावा शमी को 2 और यादव, अश्विन और पंड्या को 1-1 विकेट मिला. इससे पहले भारत ने श्रीलंका के सामने 600 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया था.

READ  भारत व रूस मिलकर करेंगे सुखोई का रखरखाव

श्रीलंका के विकेट्स

पहली पारी में श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही और दूसरे ही ओवर में पहला विकेट गिर गया. 1.5 ओवर में उमेश यादव ने दिमुथ करुणारत्ने को एलबीडब्लू करते हुए श्रीलंका को पहला झटका दिया. इसके बाद 15वें ओवर में मोहम्मद शमी ने दानुष्का गुणातिलका और कुशल मेंडिस को आउट करके श्रीलंका को लगातार दो झटके दिए.चौथे विकेट के रूप में उपुल तरंगा 33.6 ओवर में रन आउट हो गए. आउट होने से पहले तरंगा ने मैथ्यूज के साथ मिलकर 57 रन की पार्टनरशिप की. तरंगा ने 64 रन बनाए. 5वें विकेट के रूप में रोशन डिकवेला (8) आउट हुए. वे 39.2 ओवर में अश्विन की बॉल पर मुकुंद को कैच देकर आउट हो गए. रवींद्र जडेजा ने एंजेलो मैथ्यूज (83) को आउट करके श्रीलंका को छठा झटका दिया. 58.5 ओवर में जडेजा की बॉल पर मैथ्यूज को विराट ने कैच कर लिया. सातवां विकेट भी रवींद्र जडेजा को मिला. जब 66.2 ओवर में उन्होंने श्रीलंका के कप्तान रंगना हेराथ (9) को अंजिक्य रहाणे के हाथों कैच करा दिया.हार्दिक पंड्या ने नुवान प्रदीप को आउट करते हुए आठवां विकेट गिराया.

भारत पहली पारी में 600 रन

गॉल टेस्ट में अब तक टीम इंडिया के बल्लेबाजों का दबदबा रहा जिन्होंने श्रीलंका ने गेंदबाजों की जमकर खबर ली है. टीम इंडिया की ओर से शिखर धवन ने 190, चेतेश्वर पुजारा ने 153 और अजिंक्य रहाणे ने 57 रनों की पारी खेली. इसके अलावा अपने डेब्यू मैच में हार्दिक पंड्या ने 50 रनों की जोरदार पारी खेली और टीम इंडिया का स्कोर 600 रन के पार पहुंचाया. श्रीलंका की तरफ से नुवान प्रदीप ने 6 विकेट झटके.

READ  ऐसे कैसे दुश्‍मन को शिकस्‍त देगी सेना ?

भारत के विकेट्स

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 7.3 ओवर में अभिनव मुकुंद (12) के रूप में उसका पहला विकेट गिरा. नुवान प्रदीप की गेंद पर निरोशन डिकवेला ने उनका कैच लिया. उस वक्त टीम इंडिया का स्कोर 27 रन था.
दूसरा विकेट शिखर धवन (190) का रहा. जो 54.1 ओवर में नुवान प्रदीप की बॉल पर डिकवेला को कैच दे बैठे. शिखर धवन के आउट होने के बाद टीम के स्कोर में 6 रन और जुड़े थे कि तीसरा विकेट भी गिर गया. चाय के बाद 56.4 ओवर में कप्तान विराट कोहली (3) को नुवान प्रदीप की बॉल पर डिकवेला ने कैच कर लिया. दूसरे दिन का खेल शुरू होने के बाद अपने निजी स्कोर में महज 7 रन ही जोड़ कर पुजारा नुवान प्रदीप का शिकार बने. प्रदीप की गेंद पर विकेटकीपर डिकवेला ने उनका कैच लपक लिया. पुजारा 153 रन बनाकर आउट हुए. 3 ओवर बाद ही अजिंक्य रहाणे भी चलते बने. रहाणे लाहिरू कुमारा की गेंद पर करुणारत्ने को अपना कैच दे बैठे. रहाणे 57 रन बनाकर आउट हुए. ऋद्धिमान साहा (16) के रूप में भारत को छठा झटका लगा. वे 114.1 ओवर में रंगना हेराथ की बॉल पर दिलरुवान परेरा को कैच दे बैठे. अगले ही ओवर में आर. अश्विन (47) भी आउट हो गए. 115.1 ओवर में नुवान प्रदीप की बॉल पर डिकवेला ने उनका कैच ले लिया. अश्विन ने 60 बॉल की इनिंग में 7 चौके भी लगाए. आठवां विकेट 517 के स्कोर पर गिरा. जब 121.2 ओवर में नुवान प्रदीप की बॉल पर रवींद्र जडेजा (15) बोल्ड हो गए. इसके बाद नौवां विकेट मोहम्मद शमी का रहा. जो 129.5 ओवर में लाहिरू कुमारा की बॉल पर उपुल थरंगा को कैच दे बैठे.आखिरी विकेट के रूप में हार्दिक पंड्या आउट हुए. वे 133.1 ओवर में लाहिरू की बॉल पर डिसिल्वा को कैच दे बैठे.

×