हिमाचल में कांग्रेस का घोषणापत्र जारी

ओपिनियन पोस्ट
Wed, 01 Nov, 2017 12:46 PM IST

ओपिनियन पोस्‍ट 

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने घोषणापत्र जारी कर दिया है। इस घोषणापत्र में कांग्रेस ने कई लोक लुभावन वादे किए गए हैं। घोषणापत्र में कांग्रेस का खासा जोर छात्रों पर रहा है और उन्हें लैपटॉप के साथ महीने में एक जीबी इंटरनेट डेटा मुफ्त देने का एलान किया है।

छात्रों को एक जीबी डेटा के साथ फ्री लैपटॉप 

कांग्रेस ने जहां 50 हजार मेधावी छात्रों को एक जीबी डेटा के साथ फ्री लैपटॉप देने की बात कही है, वहीं किसानों को भी ध्यान में रखा है और बिना ब्याज के एक लाख रुपये तक का कर्ज देने का वादा किया है। साथ ही कहा गया है कि खेती को जंगली जानवरों से बचाने के लिए ठोस नीति अपनाई जाएगी।

महिलाओं के लिए शहरों में खोले जाएंगे हॉस्टल

बुजुर्ग पेंशन भी बढ़ाई जाएगी और महिलाओं के लिए शहरों में हॉस्टल भी खोले जाएंगे। साथ ही दलित वर्ग के छात्रों की उच्च शिक्षा का भी प्रबंध किया जाएगा। वहीं, विधवाओं की बेटी की शादी के लिए 50 हज़ार से एक लाख रुपए दिया जाएगा।
मेनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष कौल सिंह ठाकुर ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने पिछले वादों में से 95 फीसदी वादे पूरे कर दिए हैं। उन्होंने कहा है कि सभी जरुरी कार्यक्रमों को वक्त से लागू किया जाएगा। कौल सिंह ने कहा कि हमारी सरकार में भ्रष्टाचार को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और सभी की बारीकी से निगरानी की जाएगी।

ओआरओपी का मुद्दा भी जोरदार तरीके से उठाएगी कांग्रेस

READ  सपा की सूची और कांग्रेस

उन्होंने कहा कि पांच सालों के भीतर प्रदेश के हर गांव को सड़क से जोड़ा जाएगा। मनरेगा की मज़दूरी भी अपने संसाधनों से 350 रुपए की जाएगी। उन्होंने बताया कि कांग्रेस केंद्र के सामने सैनिकों के लिए ओआरओपी का मुद्दा भी जोरदार तरीके से उठाएगी।

बुज़ुर्गो की पेंशन 1300 से 1500 रुपए की जाएगी- कांग्रेस

घोषणा पत्र में बुजुर्गों का भी ख्याल रखा गया है. कांग्रेस ने वादा किया है कि बुज़ुर्गो की पेंशन 1300 से 1500 रुपए की जाएगी। इतना ही नहीं बुजुर्गों की उम्र सीमा घटाकर 80 साल से 75 साल करेंगे।
हाल ही में बीजेपी ने अपना विजन डॉक्यूमेंट जारी किया था जो काफी मजबूत लग रहा था, लेकिन कांग्रेस का घोषणापत्र में किसी रूप में कम नहीं दिखाई दे रहा है। प्रदेश में चुनाव प्रचार अपने चरम पर है और दोनों की बड़ी पार्टियों के नेता कोई कसर बाकी नहीं छोड़ना चाहते। अब ऐसे में देखने वाली बात ये होगी कि जनता किसके वादों पर यकीन करती है।

घोषणा पत्र की खास बातें  

  •  छोटे किसानों को एक लाख तक का लोन बिना इंटरेस्ट (ब्याज) के दिया जाएगा।
    • मनरेगा में मिनिमम मजदूरी 350 रुपए दी जाएगी।
  • बुजुर्गों को 1300 रुपए पेंशन मिलेगी।
  • गरीब परिवारों के 50 हजार मेधावी छात्रों को लैपटॉप और 1 जीबी डाटा फ्री दिया जाएगा।
  • एक लाख यूथ को नौकरी देने का वादा।
  • 2003 के बाद भर्ती कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाल होगी।
  • 2 साल में कॉन्ट्रेक्ट इम्प्लॉईज को परमानेंट किया जाएगा।
  • राज्य में पंचायतों को और अधिकार दिए जाएंगे।
  • हर पंचायत में जिम और खेल के मैदान बनाकर खेलकूद गतिविधियों को बढ़ाया जाएगा।
  • राज्य में सड़क से लेकर पुल के जाल बिछाए जाएंगे।
  • हर जिले में मिनी स्टेडियम और खेल अकादमी बनाई जाएंगी।
READ  बंगलुरू में कांग्रेस के संकटमोचक मंत्री व सांसद के यहां आयकर छापे में पांच कराेड बरामद,ससंद में हंगामा

 

×