घर में कितना सोना रख पाएंगे अब

नई दिल्ली। अगर आपने कैश को सोने में तब्‍दील कर दिया है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि अब घर में कितना सोना रख पाएंगे। केंद्र सरकार ने नोटबंदी के बाद अब कालेधन के रूप में जमा सोने के खिलाफ मुहिम शुरू कर दी है। वित्त मंत्रालय ने घर में सोना रखने का लिमिट तय कर दी है। अब विवाहित महिलाएं अपने घर में 500 ग्राम तक सोना रख सकती हैं।

आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि सोना बाहर आएगा कैसे ? पांच सौ और एक हजार के पुराने नोट इसलिए बाहर आ गए क्‍योंकि उन्‍हें चलन से बाहर कर दिया गया। सोना तो लोग दबाकर बैठे रहेंगे, लेकिन गफलत में न रहें। सरकार ज्‍वेलर्स के यहां पड़ी आपकी रसीद की कॉपी के जरिये सीमा से अधिक सोने की तलाश में आपके घर तक पहुंच सकती है और तय सीमा से अधिक सोना रखना आप पर भारी पड़ सकता है।

वित्त मंत्रालय के सोने को लेकर नए नियमों के मुताबिक, पुश्तैनी गहनों पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। बदले नियम में यह व्‍यवस्‍था है कि अब शादीशुदा महिलाएं अपने घर में 500 ग्राम तक सोना रख सकती हैं। अविवाहित महिलाओं को 250 ग्राम तक सोना रखने की छूट दी गई है।

वित्त मंत्रालय की मानें तो पुरुष को 100 ग्राम तक सोना रखने की छूट है। नया नियम आयकर विभाग के सर्च के दौरान लागू होगा। दरअसल, सरकार ने पिछले दिनों ही गोल्ड के खिलाफ कार्रवाई के संकेत दिए थे।

नोटबंदी के बाद बड़े पैमाने पर सोने की खरीद-फरोख्त की खबरों के बाद कई जगहों पर ज्वैलर्स के यहां छापे पड़े थे। देश में बड़े पैमाने पर कालेधन के रूप में सोने में निवेश होने की आशंका है। नोटबंदी के बाद सोने की खरीदारी में उछाल आया था। सरकार का कहना है कि कालेधन के खिलाफ सरकार की कार्रवाई जारी रहेगी और इस कड़ी में कुछ और सख्त कदम उठाए जाएंगे।

गोल्‍ड का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार भारत है। ऐसा आकलन है कि गोल्‍ड की सालाना मांग का लगभग एक-तिहाई काला धन खपाने में किया जाता है। यह वैसे पैसे होते हैं जिन पर टैक्‍स नहीं दिया गया होता और जिसे लोग छुपा कर रखते हैं। अब सरकार के इस कदम से अवैध संपत्ति के रूप में सोना रखने वालों में अफरा-तफरी मच सकती है।

×