देब दुलाल पहाड़ी।

69 वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर , खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) और नई दिल्ली नगर परिषद (एनडीएमसी) ने देश में पहली खादी हाट लॉन्च की है।

केवीआईसी के अध्यक्ष वी के सक्सेना, नई दिल्ली लोकसभा सांसद मीनाक्षी लेखी, एनडीएमसी के चेयरमैन नरेश कुमार , सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) ए के पांडा ,प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर रितु बेरी और केवीआईसी के सदस्य हिना शफी भट्ट की मौजूदगी में कनॉट प्लेस में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री गिरिराज सिंह ने 25 जनवरी को खादी हाट का उद्घाटन किया।

kvic 1

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर हुई कार्यक्रम में सिंह ने कहा, “खादी न केवल एक , सभी के लिए एक पसंदीदा वस्त्र बन गया है , इसने गांवों से महानगरीय शहरों के मेगा मॉल तक अपनी उपस्थिति का भी प्रदर्शन किया है।”

उन्होंने कहा, “खादी हाट में संगीत, आध्यात्मिकता और रोशनी निश्चित रूप से खरीदारों के लिए एक आरामदायक माहौल प्रदान करेगी। केवीआईसी अपने विक्रय आउटलेट्स और विपणन अवसरों के माध्यम से अपने उत्पादों को दुनिया भर में लोकप्रिय बनाने के लिए सभी प्रयास कर रही है”।

लेखी, उनके भाषण मैं , एनडीएमसी और केवीआईसी के प्रयासों की सराहना की। “खादी एक नया विचार है और हम सभी को इसे दुनिया भर में फैलाने की कोशिश करनी चाहिए”।

इसी तरह के विचारों को व्यक्त करते हुए, केवीआईसी के अध्यक्ष वी के सक्सेना ने कहा कि खादी ग्रामीण विकास के लिए देश के प्रयासों में एक अनिवार्य घटक है और ग्रामीण-शहरी विभाजन को पुल करने में मदद करता है। सक्सेना ने कहा, “यह कारीगरों के लिए कमाई का एक बेहतर मंच भी प्रदान करेगा,”

READ  पानी-पानी चेन्नई, 270 मरे

“इस खादी हाट में, प्रधान मंत्री रोजगार निर्माण कार्यक्रम (पीएमईजीपी) के तहत उद्यमियों को उनके उत्कृष्ट उत्पादों को प्रदर्शित करने और बेचने का अवसर मिलेगा।”

भारत और दुनिया भर में खादी को बढ़ावा देने के लिए प्रसिद्ध डिजाइनर रितु बेरी को पिछले साल से खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के सलाहकार नियुक्त किया गया है।