कैसे जीत पाएंगे डिजिटल लेनदेन पर इनाम

ओपिनियन पोस्ट
Thu, 15 Dec, 2016 18:49 PM IST

नई दिल्ली। कौन बनेगा करोड़पति ? इस जिज्ञासा में सभी हैं, लेकिन यह बिग बी का शो नहीं, सरकार की योजना है जिसमें डिजिटल लेनदेन करने वाले ग्राहक बिना किसी सवाल का जवाब दिए करोड़पति बन सकते हैं। यही नहीं, 50 लाख और 25 लाख रुपये के नकद पुरस्कार की भी योजना है। दरअसल, बजट से पहले ही सरकार ने राहत की घोषणा से जनता को पुचकारने की शुरुआत कर दी है।

अब फोकस नोटबंदी का नफा नुकसान गिनाने से ज्यादा डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए इंसेंटिव देने पर किया जा रहा है, ताकि जनता को ये भरोसा हो कि अब भी उम्मीद बाकी है। अभी तक देश में हो रहे कुल लेनदेन का सिर्फ 5 फीसदी ही डिजिटल है। इसे बढ़ाने के लिए तमाम उपाय सरकार कर रही है। कोशिश है कि डिजिटल भुगतान यानी लेनदेन को जनता दिल से स्वीकार कर ले और नकद मुद्रा पर निर्भरता कम हो और उसका सशक्त विकल्प जनता के पास तैयार हो सके।

क्रिसमस से हमारे सांता बाबा ने आम जनता और कारोबारियों के लिए तोहफों का पिटारा खोलने का ऐलान कर दिया है। क्रिसमस के सौ दिन बाद तक चलने वाली इस योजना के तहत नकदी के ये तोहफे उनको मिलेंगे जिन्होंने नोटबंदी के ऐलान के बाद से डिजिटल ट्रांजेक्शन किया है। इनमें कारोबारी और आम ग्राहक जनता भी शामिल है।

नीति आयोग के सीईओ यानी मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने इन तोहफों की योजना का खुलासा किया और बताया कि 8 नवंबर से 13 अप्रैल तक बैंकों के जरिये हुए ट्रांजेक्शन के लिए सरकार मेगा प्राइज यानी बंपर पुरस्कार देगी। ये पुरस्कार रोजाना और साप्ताहिक ड्रॉ में दिए जाएंगे। अमिताभ कांत के मुताबिक 14 अप्रैल से पहले तक यानी 13 अप्रैल तक आम डिजी ग्राहकों के लिए एक करोड़, पचास लाख और पच्चीस लाख के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे।

READ  तीन दिन में करें शिकायत, फ्रॉड के बाद भी बैंक ग्राहकों को वापस देगा पैसा !

इसके अलावा दुकानदारों और कारोबारियों के लिए भी इनाम का इंतजाम है। यानी उनको 50 लाख, 25 लाख और पांच लाख रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा। हाल ही में शुरू की गई डिजीधन योजना के तहत व्यापारियों के लिए हर सप्ताह सात हजार पुरस्कार दिए जाएंगे। अधिकतम इनाम 50 हजार रुपये नकद का होगा। आम ग्राहकों के लिए साप्ताहिक पुरस्कार योजना होगी जिसमें एक लाख दस हजार और पांच हजार रुपये के नकद इनाम होंगे।

देश में रिटेल पेमेंट सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए बनाए गए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई ने भी कई लकी ड्रॉ योजनाओं का ऐलान किया है। छोटे बड़े भुगतान को डिजिटल तौर पर करने के लिए पेटीएम के जोरदार विकल्प यूपीआई जैसे एप्स को जनता तक पहुंचाने की मुहिम में लगे एनपीसीआई ने कहा है कि क्रिसमस से अगले सौ दिनों तक रोजाना 15 हजार विजेताओं को हजार हजार रुपये का नकद इनाम मिलेगा। इन तमाम लकी ड्रॉ परियोजनाओं का फोकस डिजीधन योजना के तहत डिजिटल लेनदेन करने वाले गरीब और मध्य वर्ग के ग्राहकों व छोटे और मझोले कारोबारियों पर होगा।

×