जांचिए अपने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का स्वास्थ्य

यूं तो पंचायत स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाए गए हैं और इसके लिए सरकार करोड़ों रुपये खर्च भी करती है, लेकिन कई बार शिकायत आती है कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर नियुक्त एएनएम समय पर नहीं आतीं या दवाओं का वितरण एवं टीकाकरण सही तरीके से नहीं करतीं. इसके लिए आवश्यक है कि स्थानीय लोग जागरूक बनें और अपने पैसों का हिसाब लें. आरटीआई के जरिये आप यह जान सकते हैं कि आपके प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर नियुक्त एएनएम समय पर आती हैं या नहीं. या फिर आपके स्वास्थ्य केंद्र पर दवाओं एवं टीकों आदि का स्टॉक कितना है और उसका वितरण सही तरीके से हो रहा है या नहीं. इस अंक में हम एक आवेदन प्रकाशित कर रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का ‘स्वास्थ्य’ ठीक कर सकते हैं.

 आवेदन का प्रारूप

(एएनएम से संबंधित विवरण)

सेवा में,

लोक सूचना अधिकारी

(विभाग का नाम)

(विभाग का पता)

विषय: सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत आवेदन

महोदय,

कृपया मुझे ग्राम पंचायत………………में कार्यरत एएनएम के संबंध में निम्नलिखित सूचनाएं उपलब्ध कराएं:-

क. नाम

ख. पद

ग. इस पंचायत में कार्यभार ग्रहण करने की तिथि

घ. कार्यभार/जिम्मेदारी का विवरण

ड. प्रतिदिन ड्यूटी पर आने व जाने का समय

  1. उपरोक्त एएनएम की उपस्थिति पंजिका (रजिस्टर) की पिछले

छह माह की प्रति उपलब्ध कराएं.

  1. उपरोक्त एएनएम द्वारा पिछले एक वर्ष में इस ग्राम पंचायत में

किए गए टीकाकरण एवं दवा वितरण की सूची उपलब्ध कराएं,

जिसमें निम्नलिखित सूचनाएं अवश्य शामिल हों:-

क. लाभार्थी का नाम व पता

ख. लाभार्थी के टीकाकरण या उसे दवा दिए जाने की तारीख

ग. दवाई व टीके का नाम

  1. उपरोक्त एएनएम अगर समय पर गांव का दौरा नहीं करती हैं,

तो उनके खिलाफ क्या कार्यवाही किए जाने की व्यवस्था है?

कृपया इस संबंध में नियमों/नीति निर्देशों की प्रतियां उपलब्ध कराएं.

  1. इस पंचायत का कार्यभार संभालने के बाद से अब तक उपरोक्त

एएनएम के खिलाफ देर से आने या अनुपस्थित रहने से संबंधित

यदि कोई शिकायत हुई है, तो उसका विवरण उपलब्ध कराएं,

जिसमें निम्नलिखित सूचनाएं अवश्य शामिल हों:-

क. शिकायत करने वाले का नाम

ख. शिकायत का संक्षिप्त विवरण

ग. शिकायत की तारीख

घ. शिकायत पर की गई कार्यवाही का विवरण

ड. शिकायत पर कार्यवाही करने वाले अधिकारी का नाम, पद व पता

मैं आवेदन शुल्क के रूप में 10 रुपये अलग से जमा कर रहा/ रही हूं या मैं बीपीएल कार्ड धारक हूं, इसलिए सभी देय शुल्कों से मुक्त हूं. मेरा बीपीएल कार्ड नं…………..है.

यदि मांगी गई सूचना आपके विभाग/ कार्यालय से संबंधित न हो, तो सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 की धारा 6 (3) का संज्ञान लेते हुए मेरा आवेदन संबंधित लोक सूचना अधिकारी को पांच दिनों की समयावधि के अंतर्गत हस्तांतरित करें. साथ ही अधिनियम के प्रावधानों के तहत सूचना उपलब्ध कराते समय प्रथम अपील अधिकारी का नाम व पता अवश्य बताएं.

 भवदीय

नाम:

पता:

फोन नं:

संलग्नक:

(यदि कुछ हो)

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *