2023 तक देश में पहली बुलेट ट्रेन दौड़ने लगेगी ऐसा कहना है रेल मंत्री सुरेश प्रभु का ।रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को कहा कि भारत में पहली बुलेट ट्रेन 2023 में दौड़ने लगेगी।

प्रभु ने बताया कि वर्ष 2023 में पहली बुलेट ट्रेन भारत में दौड़ने लगेगी। हम पहले ही बुलेट ट्रेन परियोजना के चरणों पर चर्चा कर चुके हैं। इस बुलेट ट्रेन के मुंबई और अहमदाबाद के बीच की 508 किलोमीटर की दूरी करीब दो घंटे में पूरी करने की संभावना है। इसकी सामान्य गति 320 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी, जबकि अधिकतम गति 350 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी।

रेल मंत्री ने कहा कि काम नियम के मुताबिक चल रहा है। देश की पहली बुलेट ट्रेन पर मुंबई और अहमदाबाद के बीच यात्रा करते समय लोग समुद्र के नीचे रेल यात्रा कर रोमांचित हो उठेंगे। 508 किलोमीटर लंबे मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल गलियारे में समुद्र के नीचे 21 किलोमीटर की सुरंग होगी।

इस परियोजना की अनुमानित लागत करीब 97,636 करोड़ रुपए हैं, जिसके 81 प्रतिशत हिस्से का वित्त पोषण जापान से ऋण लेकर किया जाएगा। जापान के साथ ऋण समझौता इस साल के अंत तक किए जाने की संभावना है और निर्माण कार्य 2018 के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है।

READ  अब नहीं तो कब ध्‍वस्‍त होंगे आतंकी शिविर !