एंडी मरे कहेंगे टेनिस को अलविदा

रेनु कुशवाह
Wed, 06 Feb, 2019 16:24 PM IST

andy mareमेलबर्न-ब्रिटेन के सबसे सफल टेनिस खिलाडिय़ों में शुमार एंडी मरे पेशेवर टेनिस को जल्द ही अलविदा कह सकते हैं. दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी को यह फैसला खराब फॉर्म और चोटों से परेशान होने के चलते लेने को बाध्य होना पड़ रहा है. ऑस्ट्रेलियन ओपन 2019 के आगाज से पहले उन्होंने कहा कि यह टूर्नामेंट उनके करियर का आखिरी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट साबित हो सकता है. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि वह इस साल विंबलडन में खेलना चाहते हैं. तीन बार के ग्रैंड स्लैम विजेता मरे को पिछले साल कूल्हे की चोट के कारण ऑस्ट्रेलियन ओपन से नाम वापस लेना पड़ा था. इसके बाद जून में उन्होंने कोर्ट पर वापसी की थी.

31 वर्षीय मरे करियर में नौ बार टेनिस ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे और तीन बार खिताबी जीत हासिल करने में सफल रहे. उन्होंने करियर का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब साल 2012 में यूएस ओपन के रूप में जीता. इसके बाद साल 2013 में मरे ने सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को मात देकर करियर का पहला विंबलडन एकल खिताब जीतकर इतिहास रच दिया और 1936 के बाद ऐसा करने वाले पहले ब्रिटिश खिलाड़ी बने. मरे ने साल 2016 में एक बार फिर विंबलडन के एकल खिताब पर कब्जा किया. इसके बाद उन्होंने रियो ओलंपिक में एकल  स्पर्धा का स्वर्ण पदक भी हासिल किया. 2016 में वह नोवाक जोकोविच को पछाड़ कर दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बने थे.

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2019 में उनका सफर पहले ही दौर में खत्म हो गया. उन्हें स्पेन के खिलाड़ी ने पांच सेट तक चले कड़े मुकाबले में 6-4, 6-4, 6-7, 6-7, 6-2 के अंतर से मात दी. मैच से पहले मरे ने कहा था कि यह मैच उनके करियर का अंतिम मैच हो सकता है, क्योंकि उन्हें दाएं कूल्हे को एक और बड़ी सर्जरी की जरूरत है.  उन्होंने आगे कहा, मेरे पास दो विकल्प हैं, पहला यह कि मैं साढ़े चार महीने खेल से दूर रहकर खुद को विंबलडन के लिए तैयार करूं. फिलहाल मैं बहुत संघर्ष कर रहा हूं और ठीक से चल भी नहीं पा रहा हूं. मैं एक और मैच खेल सकता हूं, लेकिन अपनी जिंदगी में सुधार करना चाहता हूं.

READ  इन्होंने विराट के लिए पूरी पाकिस्तानी टीम लगाई दाव पर
×