वाशिंगटन।

अमेरिका में फिर हमला हो गया है। रविवार को एक कवच-पहने बंदूकधारी ने ग्रामीण टेक्सास चर्च के अंदर प्रवेश कर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी, जिसे सुरक्षाकर्मियों ने मार गिराया। इस घटना में कुल 26 लोग मारे गए और कई घायल बताए जा रहे हैं। मौतों की संख्या बढ़ सकती है। पिछले महीने भी टेक्सास यूनिवर्सिटी के पुलिस विभाग में भी फायरिंग हुई थी जिसमें एक पुलिस अफसर की मौत हो गई थी।

हमलावर की पहचान 26 वर्षीय डेविन पैट्रीक के रूप में हुई है, जो अमेरिकी वायुसेना का पूर्व अफसर था और बाइबिल टीचर भी। 2014 में अपनी पत्नी और बच्चे को पीटने के आरोपों के बाद उसे अपमानित करते हुए वायुसेना से निकाल दिया गया था।

टेक्सस में जनसुरक्षा डिपार्टमेंट के क्षेत्रीय निदेशक फ्रीमैन मार्टिन ने कहा कि संदिग्ध हमलावर एक गोरा युवक है जिसकी उम्र 20 से 30 के बीच है। उन्होंने कहा कि वो काले कपड़ों में था। उसने चर्च में घुसने से पहले ही गोलीबारी शुरू कर दी थी। स्थानीय लोगों ने संदिग्ध की राइफल को पकड़ लिया था और फिर उसको निशाने पर लिया। बंदूकधारी इस बीच वहां से एक गाड़ी से भागने लगा, लेकिन स्थानीय लोगों ने भी पीछा किया।

इसी क्रम में कार पर उसका नियंत्रण नहीं रहा और हादसे की शिकार हो गई। पुलिस ने संदिग्ध को कार में मरा पाया। मार्टिन का कहना है कि अभी यह साफ़ नहीं है कि संदिग्ध की मौत ख़ुद की गोली से हुई है या स्थानीय लोगों की गोलीबारी से।

READ  कैसे कैसे हादसे, वीडियो वायरल

डलास मॉर्निग न्यूज वेबसाइट के मुताबिक घायलों में दो साल का एक बच्चा भी शामिल है। टेलीविजन स्टेशन केएसएटी और केईएनएस ने कहा है कि कई लोग जख्मी हुए हैं और वहां बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद है। केएसएटी की रिपोर्ट के अनुसार मौके पर दो एयरलाइफ हेलिकॉप्टर भी हैं।

टेक्सास के गर्वनर ग्रेग एबॉट ने देर रात एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हमें नहीं पता कि वह संख्या बढ़ेगी या नहीं, लेकिन हमें पता है कि यह बहुत अधिक है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भी ट्वीट कर घटना पर शोक जताते हुए कहा है कि वह जापान से हालात पर नजर बनाए हुए हैं। हम पीड़ितों के परिवार के लिए ईश्वर से प्रार्थना करते हैं।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ट्वीट कर संवेदना व्यक्त की और कहा, ‘हम सदरलैंड स्प्रिंग्स (चर्च) के इस कायराना हमले में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं। घायल हुए लोगों के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना करते हैं।’

चर्च के आसपास भारी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती कर दी गई है। घायलों को अस्पताल ले जाने के लिए लाइफ सपॉर्ट हेलिकॉप्टर भी मंगाए गए हैं।