सरकार का लक्ष्य सबका साथ, सबका विकास- राष्ट्रपति

ओपिनियन पोस्ट
Tue, 31 Jan, 2017 12:57 PM IST

आज संसद के बजट सत्र की शुरुआत हो गई। राष्ट्रपति सेंट्रल हॉल में दोनों सदनों को संबोधित किया। अपने भाषण में राष्ट्रपति ने सरकारी योजनाओं की कामयाबियां गिनवाई हैं। जिसमें मुख्य हैं-

सरकार का लक्ष्य सबका साथ, सबका विकास
राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार का लक्ष्‍य सबका साथ, सबका विकास है। सरकार गरीबों को एलपीजी मुहैया करा रही है। जनधन खातें खोले गए। करीब 20 करोड़ से अधिक रुपे कार्ड जारी किए गए। कालेधन के खिलाफ लड़ाई में लोगों का साथ। सरकार लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत छत उपलब्‍ध कराने को प्रतिबद्ध। 13 करोड़ लोग सामाजिक सुरक्षा स्‍कीम के तहत हैं।

गर्भवती महिलाओं की उचित देखरेख के लिए उठाए कदम
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्‍व के तहत गर्भवती महिलाओं की उचित देखरेख और उनकी सुविधाओं को लेकर विशेष ध्‍यान दिया गया है। हर हाथ को हुनर के तहत युवाओं का स्किल डेवलपमेंट प्रशिक्षण दिया गया।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8 प्रतिशत ब्याज दर
वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए 8 प्रतिशत ब्‍याज दर तय की गई। एससी/एसटी और महिला उद्यमियों के लिए कदम उठाए गए। भारतीय क्रिकेट टीम और पैरालिंपिक में सफलता नए आयामों को प्रतिबंबित करती है। सरकार ने कई कदम उठाए ताकि सभी वर्गों के लोगों का विकास हो सके।

सरकार का नॉर्थ ईस्ट राज्यों पर विशेष ध्यान

सरकार ने नॉर्थ ईस्‍ट राज्‍यों पर भी विशेष ध्‍यान दिया। नॉर्थ ईस्‍ट में कई जगहों पर मीटर गेज ट्रैकों को ब्रॉड ग्रेज में परिवर्तित किया गया।नॉर्थ ईस्‍ट राज्‍यों में टूरिज्‍म को भी बढ़ावा दिया जा रहा है।

READ  वोल्वो ‘एक्स सी 60’ कार का नया अवतार 2018 मॉडल

सरकारी नौकरियों में भर्ती प्रक्रिया सरल की
सरकारी नौकरियों में भर्ती प्रक्रिया को सरल बनाया गया. सरकार जीएसटी काउंसिल द्वारा लंबित मुद्दों को सुलझाने के लिए उसकी आभारी है।

सरकार आतंकवाद के सफाये के लिए प्रतिबद्ध
आतंकवाद वैश्विक समुदाय के लिए बड़ा खतरा है। भारत सरकार आतंकवाद से लड़ाई और उसका सफाया करने को लेकर प्रतिबद्ध है।

×