कांग्रेसी विधायकाें की बगावत से अहमद पटेल की राज्यसभा जीत पर खतरा

ओपिनियन पोस्ट
Fri, 28 Jul, 2017 10:21 AM IST

अाेपिनयन पाेस्ट
गुजरात कांग्रेस के तीन विधायकों के एक साथ बीजेपी में शामिल होने के साथ ही अहमद पटेल की राज्यसभा सदस्यता को लेकर खतरा बढ़ गया है। पटेल ने राज्यसभा के लिए कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में नामांकन भर रखा है।
गुरुवार को बीजेपी में शामिल हुए कांग्रेस व्हिप बलवंत सिंह राजपूत को बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव में तीसरे प्रत्याशी के रूप में उतारने का ऐलान किया है। अाज वह अमित शाह और स्मृति ईरानी के साथ बीजेपी के तीसरे उम्मीदवार के रूप में नामांकन भरेंगे। शंकर सिंह वाघेला के बाद कांग्रेस को बड़ा झटका उस समय लगा, जब बलवंत सिंह, तेजश्री पटेल और पीआई पटेल ने भी पार्टी छोड़कर बीजेपी ज्वाइन कर लिया।
बीजेपी के उम्मीदवार के तौर पर बलवंत सिंह के नामांकन भरने से अहमद पटेल के लिए मुश्किल पैदा हो सकती है। आगामी दिनों में कांग्रेस के और कई नेता बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के विधायकों के बीजेपी में शामिल होने से अहमद पटेल का जीतना मुश्किल हो सकता है। वहीं, कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी खरीद-फरोख्त की राजनीति कर रही है। मालूम हो कि आठ अगस्त को गुजरात में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए मतदान होना है।
राजनीतिक पंडितों का कहना है कि कांग्रेस के विधायकों के बीजेपी में शामिल होने से राज्यसभा चुनाव में पार्टी की मुसीबत बढ़ सकती है। इससे पहले राष्ट्रपति चुनाव में 11 कांग्रेस विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की थी। हालांकि इसमें क्रॉस वोटिंग तो नहीं होगी, लेकिन राज्यसभा चुनाव से पहले कई कांग्रेस विधायक इस्तीफा देकर बीजेपी जरूर ज्वाइन कर सकते हैं। वहीं, बलवंत सिंह राजपूत का कहना है कि पार्टी उनको जो आदेश देगी, वो वह काम करेंगे।
मालूम हो कि गुजरात से राज्यसभा के लिए तीन सीटों पर चुनाव होने हैं, जिसके लिए अाज अमित शाह, स्मृति ईरानी और बलवंत सिंह राजपूत अपना नामांकन भरेंगे, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार अहमद पटेल पहले ही अपना पर्चा भर चुके हैं। अब किसी एक का हारना तो तय ही है, लेकिन कांग्रेस के सामने सबसे बड़ी चुनौती अपने बाकी विधायकों को अपने साथ बनाए रखने की है।

READ  फिर संघर्षविराम का उल्लंघन, 10 आतंकी ढेर
×