ओपिनियन पोस्‍ट
16 जनवरी को दिल्ली की तीन राज्यसभा सीटों के लिए होने चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने आज औपचारिक तौर पर इसके लिए तीन नामों का ऐलान कर दिया। पहला नाम आप नेता संजय सिंह का रहा जबकि दूसरा नाम एनडी गुप्ता का सामने आया है, जो चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया के पूर्व सदस्य रहे हैं। इससे पहले बुधवार को पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी की बैठक बुलाई गई, जिसमें 18 नामों की चर्चा हुई।

संजय सिंह और कुमार विश्वास को नहीं बुलाया गया

हालांकि इस बैठक के लिए संजय सिंह और कुमार विश्वास को नहीं बुलाया गया है। बैठक में राज्यसभा जाने के लिए संजय सिंह और पार्टी से बाहर के दो बाहरी उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगी। दोनों उम्‍मीदवारों में से एक एनडी गुप्ता चार्टर्ड अकाउंटेंट एसोसिएशन के वरिष्ठ पदाधिकारी हैं, वहीं दूसरा चेहरा सुशील गुप्ता हैं, जो कांग्रेस नेता रहे हैं। सुशील 2013 में कांग्रेस के टिकट से मोती नगर सीट से विधानसभा का चुनाव भी लड़ चुके हैं। इन दोनों नामों पर फैसला पार्टी के वरिष्ठ नेता कुमार विश्वास के लिए बड़ा झटका है।
पीएसी आम आम आदमी पार्टी की निर्णय लेने वाली सर्वोच्च इकाई है। कुमार विश्वास भी पीएसी के सदस्य हैं। लेकिन कुमार विश्वास के कार्यलय ने इस संबंध में कहा कि हमें पीएसी मीटिंग की कोई जानकारी नहीं है। आम आदमी की पीएसी में अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, कुमार विश्वास, संजय सिंह, आशुतोष, गोपाल राय, आतिशी मर्लिना, साधु सिंह और दुर्गेश पाठक शामिल हैं।
इनके अलावा पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी (पीएसी) के एक्स ऑफिसियो सदस्य पंकज गुप्ता (पार्टी सचिव), दीपक बाजपाई (पार्टी कोषाध्यक्ष) हैं।

READ  नोटबंदी पर राज्यसभा में सरकार पर हमलावर विपक्ष