विशेष संवाददाता
नई दिल्ली। गुरुवार देर शाम अचानक मौसम का मिजाज बदलने के बाद दिल्ली- एनसीआर समेत भारत के कई राज्यों पर जोरदार बारिश हुई। जो शुक्रवार को भी रुक -रुक कर जारी रही । बारिश के कारण दिल्ली- एनसीआर समेत कई इलाकों में पारा 7 डिग्री तक गिर गया। एनसीआर में बादल छाए हुए है और दोपहर में ही अंधेरा सा छा गया। वहीं बारिश से एक बार फिर सर्दी बढ़ गई। मौसम विभाग की माने तो देर शाम तक पर 5 डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है ।
दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर कई इलाकों में भारी बारिश से अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक आ गया था , जो मौसम के औसत से चार डिग्री कम था ।
कल हुई बारिश का असर आज भी सुबह से ही देखने को मिला । मौसम विभाग के एडिशनल डीजी सर्विसेज डॉ एम महापात्रा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश हुई और बारिश पूरी रात जारी रहने के बाद आज भी बारिश रुक रुक कर हो रही है ।
एक वरिष्ठ रेल अधिकारी के मुताबिक उत्तर भारत आने वाली 25 ट्रेनें से विलंब चल रही हैं जबकि खराब मौसम के चलते 10 ट्रेनों के यात्रा कार्यक्रम में बदलाव किया गया है और तीन ट्रेनें रद्द की गई हैं।
दिल्ली हवाईअड्डा वेबसाइट के मुताबिक खराब मौसम के चलते दिल्ली हवाईअड्डे पर उड़ानों का परिचालन बुरी तरह से प्रभावित हुआ। ज्यादातर उड़ानें अपने निर्धारित समय पर उड़ान भरने या पहुंचने में नाकाम रहीं।
पंजाब और हरियाणा में भी जोरदार बारिश हुई। वहीं हरियाणा में तो कई हिस्सो में ओले भी पड़े। मौसम विभाग का कहना है कि ऐसी ही स्थिति अगले दो से तीन दिनों तक रहेगी। वहीं उत्तर प्रदेश के भी कई हिस्सों में जोरदार बारिश हुई। मध्यप्रदेश में तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे।
एक तरफ जहां बारिश के बाद लोगों को ठिठुरन का सामना करना पड़ा, वहीं दूसरी तरफ दिन भर छायी काली घटाओं को देखकर किसानों के चेहरे खिल उठे। किसान अभी और अधिक बारिश होने की उम्मीद कर रहे हैं।