लखनऊ। भारत के इतिहास में बगावत के तमाम अवसर आए हैं। कुछ इसी तरह का माहौल सत्‍तासीन समाजवादी पार्टी में है। आप इतिहास के किसी भी काल खंड से तुलना करें तो लगभग सभी किरदार समाजवादी पार्टी में मिल जाएंगे। चाहे मगध कालीन राजाओं की बात हो या रामायण कालीन अयोध्‍या की अथवा द्वापर में हस्तिनापुर के साम्राज्‍य की। सत्‍ता के लिए संघर्ष की प्रवृत्ति एक जैसी लगती है। यहां तक कि मुगल काल में सलीम ने जिस तरह से अकबर की सेना की एक टुकड़ी को बगावत के लिए तैयार कर लिया था, ठीक उसी प्रकार समाजवादी पार्टी की एक टुकड़ी मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव के साथ खड़ी नजर आ रही है।

समाजवादी पार्टी की बात करें तो टिकट बंटवारे को लेकर घमासान जारी है। बृहस्‍पतिवार को अखिलेश यादव ने 235 उम्मीदवारों की अपनी अलग सूची जारी की थी जिसके बाद शिवपाल यादव ने 68 और नाम घोषित किए। शुक्रवार को भी शिवपाल ने तीन और नामों की घोषणा की। दोनों गुटों की लखनऊ में अलग-अलग बैठकें हुईं। पार्टी में तनाव चरम पर है। रामगोपाल यादव ने कहा कि अब समझौते की गुंजाइश कम ही है। तीन दिन इंतजार करें सब साफ हो जाएगा। सपा के सिंबल पर अखिलेश के लोग ही चुनाव लड़ेंगे।

इस बीच पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने शनिवार को लखनऊ में पार्टी के उम्मीदवारों की बैठक बुलाई। इससे पहले शिवपाल यादव मुलायम सिंह से मिले। इस बीच समाजवादी पार्टी के नेता बेनी प्रसाद वर्मा मुलायम सिंह से मिलने पहुंचे।

शुक्रवार सुबह फिर लखनऊ में सक्रियता बढ़ गई है। सीएम अखिलेश अपने समर्थकों के कोर ग्रुप के साथ बैठक कर रहे हैं। अपने समर्थकों के बीच काम का बंटवारा करेंगे। इस बैठक में सीटों पर उम्मीदवारों के चयन से लेकर गठबंधन तक पर चर्चा होगी।

सपा में मची रार थमने का नाम नहीं ले रही है। 32 घंटे में सपा की तीन लिस्‍ट आने के बाद रामगोपाल यादव ने कहा, मैं अखिलेश यादव के साथ हूं। उनके विरोधी मेरे विरोधी होंगे। अब समझौते की कोई गुंजाइश नहीं बची है।

प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव ने तीन और उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया। इसके साथ ही सपा की ओर से घोषित उम्मीदवारों की संख्या 396 हो गई है। वहीं अखिलेश ने भी अलग से 235 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। इस लिस्ट में अखिलेश समर्थक सभी नेताओं के नाम शामिल हैं।

अखिलेश के 235 उम्मीदवारों की लिस्ट में 171 मौजूदा विधायकों के नाम हैं, यानी 171 पुराने विधायकों को टिकट दिया जाएगा। इस प्रकार कुल 403 विधानसभा सीटों के लिए अखिलेश ने 235 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। सीएम अखिलेश के मुताबिक बाकी सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का भी जल्द ऐलान कर दिया जाएगा।

यूपी चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी और मुलायम सिंह के कुनबे में अब टिकट बंटवारे को लेकर फिर लड़ाई छिड़ी हुई है। मुलायम सिंह यादव ने बुधवार को विधानसभा चुनाव के लिए सपा के 325  उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की तो अखिलेश के कई समर्थकों का पत्ता साफ कर दिया। सीएम अखिलेश ने अपने समर्थक विधायकों की बैठक बुलाई और अब अलग से उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी।