नई दिल्‍ली। छोटे नोटों की किल्‍लत दूर करने के लिए अब बाजार में 50 और 20 रुपये के नए नोट आएंगे, लेकिन पुराने नोट चलन में बने रहेंगे। सवाल यह है कि इन नए नोटों से क्‍या कैश की किल्‍लत दूर हो पाएगी और लोगों को राहत मिलेगी।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रविवार को कहा कि 20 रुपये और 50 रुपये मूल्य के नए नोट जारी किए जाएंगे। इन नए नोटों में संख्याओं के खानों में संख्याओं का आकार क्रमागत तरीके से बड़ा होगा। इसकी छपाई में चित्र उभरे नहीं होंगे।

महात्मा गांधी श्रृंखला-2005 की कड़ी में जारी किया जाने वाला 20 रुपये का नया नोट अंग्रेजी के इनसेट अक्षर एल के साथ होगा जो अंकों के दोनों खानों में अंकित होगा। इन पर गवर्नर उर्जित आर पटेल के हस्ताक्षर होंगे। इस पर टंकण का वर्ष 2016 अंकित होगा।

50 रुपये के नोट में अंकों के खानों में एनसेट में कोई अक्षर नहीं होगा। दोनों नोटों में सुरक्षा के बाकी स्वरूप पहले जैसे होंगे। इन नोटों के साथ वर्तमान में चल रहे 20 और 50 के नोट भी चलते रहेंगे।

इससे पहले आरबीआई ने 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए थे। ये नोट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के फैसले के बाद जारी किए गए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बंद करने का ऐलान 8 नवंबर को किया था। इसके बाद 2000 रुपये के नए नोट जारी किए गए थे। 500 रुपये के भी पुराने नोट बंद कर दिए गए और नए नोट जारी किए गए।