नई दिल्ली। अगर आपने अपने जियो सिम के लिए फिंगर प्रिंट वेरिफिकेशन नहीं कराया है तो आपका सिम बंद हो सकता है। कंपनी की ओर से इस संदर्भ में मोबाइल संदेश भी भेजे जा रहे हैं। रिलायंस जियो का वेलकम ऑफर यानी 31 दिसंबर तक फ्री 4G  इंटरनेट और वॉयस कॉलिंग। लोग इसका सिम लेकर यूज कर रहे हैं। आप भी रिलायंस जियो यूज कर रहे हैं और आप इन दो कैटेगरी के यूजर्स में एक हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद जरूरी है।

अगर आपने किसी दूसरे राज्य के पहचान पत्र के जरिये किसी और राज्य में सिम लिया है तो आपके लिए अब मुश्किल है। खबर है कि उनका नंबर जल्द ही बंद कर दिया जाएगा।

इसके अलावा एक रिपोर्ट यह भी आ रही है कि अगर आपने फिंगरप्रिंट वेरिफिकेशन नहीं कराया तो भी आपको मुश्किल हो सकती है। शुरुआत में ज्यादातर लोगों ने रिलायंस जियो का सिम सिर्फ आधार कार्ड और फोटो देकर लिया है। हालांकि अब लोगों को अपने नजदीकी रिलायंस डिजिटल स्टोर या कंपनी के आधाकिरक स्टोर पर जा कर फिंगरप्रिंट वेरिफिकेशन के लिए कहा जा रहा है।

कई लोगों को रिलायंस जियो की तरफ से ऐसे मैसेज मिलने शुरू हो गए हैं जिनमें उनसे वेरिफिकेशन कराने और पहचान देने को कहा गया है। इस मैसेज में यह भी लिखा है कि अगर ऐसा न किया गया तो नंबर बंद कर दिया जाएगा।

जिन यूजर्स ने वेरिफिकेशन नहीं कराई है उनका नंबर बंद हो जाएगा। नंबर बंद होने का मतलब आप वेलकम ऑफर्स यूज नहीं कर पाएंगे। वेलकम ऑफर यानी अनलिमिटेड फ्री 4G और फ्री वॉयस कॉलिंग भी नहीं होगी। हालांकि इसके लिए लोगों को मैसेज के जरिये समयसीमा भी दी जा रही है।

रिलायंस जियो के एक अधिकारी ने बताया कि जिन लोगों ने बाहर के आधार कार्ड से E-KYC  के जरिये सिम लिया है उन्हें सिम बंद होने का मैसेज भेजा जा रहा है। उन्हें फिर से रिलायंस जियो की सर्विस के लिए ऐक्टिवेशन कोड के साथ रिलायंस डिजिटल जाना होगा और अपनी पहचान पेश करनी होगी।