पोर्ट-ओ-प्रिंस। समुद्री तूफान मैथ्यू से हैती में 7 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। इस तूफान से 339 लोगों की मौत हो गई है। पेनिनसुला (प्रायद्वीप) का सबसे अहम शहर जेरेमी पूरी तरह तबाह हो गया है। यहां करीब 80 फीसदी मकान ढह गए हैं। दक्षिणी इलाके सूद में भी 30 हजार मकान तहस-नहस हो गए हैं। मैथ्यू ने ऐसी तबाही मचाई है कि यहां प्रेसिडेंट इलेक्शन भी टाल दिए गए हैं।

यह तूफान मंगलवार को हैती और क्यूबा के तट से टकराया। इस दौरान 230 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली और जबरदस्त बारिश हुई। हैती के एक गवर्नमेंट ऑफिशियल ने यूएन ऑफिशियल्स के साथ मीटिंग में बताया कि मैथ्यू से करीब 80 फीसदी घरों को नुकसान पहुंचा है। देश की सात लाख से ज्यादा आबादी इससे प्रभावित हुई है। ज्यादातर लोगों की मौत पेड़ गिरने से और मलबे में दबने से हुई है। रिलीफ और रेस्क्यू का काम जारी है।

राजधानी पोर्ट-ओ-प्रिंस में पुल टूट जाने से पेनिनसुला से इसका कॉन्टैक्ट अब सिर्फ रोड के जरिये रह गया है। मैथ्यू से बहामास और डोमनिक रिपब्लिक को भी नुकसान पहुंचा है। हैती के इंटीरियर मिनिस्ट्री के स्पोक्सपर्सन अल्बर्ट मोलेन ने कहा- “मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि कई इलाकों से कॉन्टैक्ट टूट चुका है। दो लोगों के लापता होने की भी खबर है।”

जेरेमी टाउन के हेलिकॉप्टर सर्वे में बड़ी संख्या में क्षतिग्रस्त घर और बाढ़ में डूबे खेत दिखाई दे रहे हैं। बताया जा रहा है कि कैरिबियन देशों में पिछले करीब 10 साल में आया यह सबसे ताकतवर तूफान है। अब यह तूफान अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा के पूर्वी तट की तरफ मुड़ गया है। फ्लोरिडा के गवर्नर रिक स्कॉट ने लोगों को चेतावनी दी है कि यह तूफान सीधे तट से टकरा सकता है, इससे बड़े विनाश की आशंका है।

फ्लोरिडा में मैथ्यू के 205 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से टकराने की आशंका है। प्रेसिडेंट बराक ओबामा ने फ्लोरिडा में इमरजेंसी लगा दी है। अमेरिका में 20 लाख लोगों से साउथ-ईस्ट इलाके को खाली करने के लिए कहा गया है।