दुनिया के खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट को बड़ा झटका लगा है। सीरिया में आईएस के ठिकानों पर जारी अमेरिकी हमले में संगठन के प्रवक्ता और वरिष्ठ कमांडर अबु मोहम्मद अल अदनानी की मौत हो गई है। आईएस ने खुद इसकी जानकारी दी है। साथ ही यह धमकी भी दी है कि अदनानी की मौत का बदला लिया जाएगा। हालांकि अमेरिका ने अभी उसकी मौत की पुष्टि नहीं की है लेकिन कहा है कि उसने अदनानी को निशाना बनाकर हवाई हमला किया था। अमेरिका ने अदनानी पर 50 लाख डॉलर का इनाम घोषित कर रखा था।

आईएस के अनुसार, उत्तरी सीरिया में सैन्य अभियान के खिलाफ मिशन की निगरानी के दौरान आईएस प्रवक्ता अदनानी मारा गया। आईएस संचालित अमाक समाचार एजेंसी ने कहा कि अबु मोहम्मद अल अदनानी की अलेप्पो में सैन्य अभियानों को पीछे धकेलने के लिए चलाए जा रहे मिशन की निगरानी के दौरान मौत हो गई। अगर अदनानी की मौत की पुष्टि हो जाती है तो यह आईएस के लिए बड़ा झटका होगा। वैसे भी उसे सीरिया और इराक में पीछे हटना पड़ रहा है।

पेंटागन ने मंगलवार को कहा था कि उसने अल बाब शहर के पास एक हमले में आईएसआईएस के कमांडर को निशाना बनाया था। वह अभी इस हमले के नतीजों का आकलन कर रहा है। अदनानी इस आतंकी समूह के विदेशी अभियानों का प्रमुख रचनाकार और प्रमुख प्रवक्ता रह चुका है। पेंटागन के प्रवक्ता पीटर कुक ने कहा, ‘अदनानी आईएस के आतंकियों की गतिविधियों का समन्वय करता था, नागरिकों और सेना पर अकेले किए जाने वाले हमलों को प्रोत्साहित करता था। साथ ही संगठन में नए सदस्यों की भर्ती करता था’। कुक ने कहा, ‘अमेरिकी सेना हमारे देश, हमारे सहयोगियों और साझेदारों की रक्षा के लिए आईएस के नेताओं को निशाना बनाना जारी रखेगी। हम इराक व सीरिया में आईएस के मूल संगठन को और दुनियाभर में इसके सहायकों को नष्ट करने में लगातार सफलता हासिल कर रहे हैं’।

यह अभी साफ नहीं है कि उसकी मौत जमीनी हमले में हुई या हवाई हमले में। इसी साल मई में एक ऑडियो संदेश में अदनानी ने मुसलमानों से पश्चिमी देशों में हमले करने की अपील की थी। वो खास तौर पर अकेेले हमलावरों पर जोर देता था। कहा जाता है कि यूरोप और अन्य जगहों पर हमले का मुख्य सूत्रधार अदनानी ही था।