नई दिल्ली । आधार कार्ड बनाने के जिम्मेदारी निभा रही निजी कंपनियों की गैर जिम्मेदारी का एक सनसनी खेज मामला सामने आया है । जिसके चलते फरीदाबाद में एक अफगानी युवक का आधार कार्ड बन गया । गनीमत रही कि ये कार्ड अफगानी युवक को मिलने से पहले ही उसके मालिक मकान के हाथ पड गया और मामले का खुलासा हो गया ।
जिस अफगानी युवक का आधार कार्ड बना उसका नाम अजमल पक्तियावाल बताया जा रहा है । और वह योगेश नाम के शख्स के फ्लैट में किराए पर रह रहा था। योगेश को जब इस बात की जानकारी मिली कि अफजल के पास आधार है तो वह बेहद घबरा गया और उसने इस बात की सूचना पुलिस को दी।
अजमल फरीदाबाद सेक्टर-21 (ए) में किराए के फ्लैट में रहकर एक यूनिवर्सिटी से प्रोफेशनल कोर्स की पढाई कर रहा था । इसी माह के शुरू में अजमल यह मकान खाली करके चला गया तो फ्लैट का निरीक्षण करने आए फ्लैट मालिक योगेश को फ्लैट के लेटरबॉक्स से एक लिफाफा मिला। जिसमें अजमल का आधार कार्ड था। यह देख कर योगेश सन्न रह गए और उसने तत्काल पुलिस को इसकी सूचना दी। योगेश के मुताबिक उन्होंने पूरी जांच कराकर मकान किराए पर दिया था। दो महीने पहले ही अफगानी स्टूडेंट अजमल पक्तियावाल उनके पास फ्लैट किराए पर लेने के लिए आया था। योगेश ने उसके सभी कागजों की जांच की। उसके पास अफगानिस्तान का पासपोर्ट था।
इस मामले में फरीदाबाद के पुलिस कमिश्नर का कहना है कि विदेशी नागरिक को आधार कार्ड मिलना एक गंभीर मामला है । जिसकी जाँच शुरू कर दी गई है।
आपको बता दें कि केंद्र सरकार आधार कार्ड को अनिवार्य बनाकर इसे नागरिक पहचान का एक अहम दस्तावेज बनाने की दिशा में काम कर रही है । पिछले दिनों ही संसद में यह बिल पास हुआ था । आईबी के अधिकारी भी मामले की जानकारी ले रहे है ।