नई दिल्ली।

फिल्‍म अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को फोर्ब्स पत्रिका ने 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में शामिल किया है। उन्‍हें मनोरंजन और मीडिया के क्षेत्र में सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में 15वें पायदान पर रखा गया है।

इस सूची में पॉप क्वीन बियोंस चौथे स्थान पर,  गायक टेलर स्विफ्ट 12वें और हैरी पॉटर की लेखिका जे.के. रोलिंग 13वें पायदान पर हैं। प्रियंका फोर्ब्स की सभी श्रेणी की सूची में 97वें स्थान पर हैं। इस सूची में जर्मनी की चांसलर पहले स्थान पर, बियोंस 50वें और टेलर 85वें स्थान पर हैं।

खास बात ये है कि प्रियंका की तरह अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने भी फोर्ब्स की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में एंट्री मारी है। अपनी दमदार अदाकारी के अलावा प्रियंका यूनिसेफ की गुडविल अंबेसडर के रूप में योगदान के लिए जानी जाती हैं।

प्रियंका ने बॉलीवुड के साथ-साथ अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर भी अपनी पहचान बनाई है। फोर्ब्स ने अपने कथन में प्रियंका के अमेरिकी टेलीविजन शो “क्वांटिको” की खूब सराहना की है। फोर्ब्स ने लिखा, “प्रियंका बॉलीवुड से हॉलीवुड तक पहुंचने वाली एक बेहद सफल अभिनेत्री हैं। प्रियंका किसी अमेरिकी टेलीविजन शो में काम करने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री हैं।”

प्रियंका फोर्ब्स की “सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टीवी अभिनेत्रियों” की सूची में आठवें स्थान पर पहुंच गई हैं। पिछले साल प्रियंका इस सूची में 10वें स्थान पर थीं। वहीं पिछले साल फोर्ब्स द्वारा जारी की गई बॉलीवुड के टॉप-10 कमाई करने वाले स्टार्स की सूची में प्रियंका सातवें स्थान पर थीं।

प्रियंका को एबीसी की क्वांटिको सीरीज के लिए दो बार पीपुल्स च्वाइस अवार्ड मिल चुका है। आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक चंदा कोचर और बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा सहित पांच भारतीय महिलाएं फोर्ब्स की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में जगह बनाने में कामयाब रही हैं।

इस सूची में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल पहले स्थान पर हैं। चंदा 32वें तथा एचसीएल कॉरपोरेशन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रोशनी नादर मल्होत्रा 57वें स्थान व बायोकॉन की संस्थापक चेयरमैन किरण मजूमदार शॉ 71वें स्थान पर हैं। सूची में हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया लिमिटेड की चेयरपर्सन शोभना भरतिया 92वें और अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा 97वें स्थान पर हैं।

सूची में जो अन्य भारतीय मूल की महिलाएं शामिल हैं उनमें पेप्सिको की सीईओ इंदिरा नूयी 11वें स्थान पर तथा भारतीय अमेरिकी निक्की हैली 43वें स्थान पर हैं।